क्या Mobile से ब्लॉगिंग की जा सकती अगर हां, तो जाने कैसे

Mobile Se Bloggin
  • Mobile से ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?
  • Mobile ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान क्या है ?
  • क्या मोबाइल ब्लॉग्गिंग कर पैसे कमाए जा सकते है ?

इस डिजिटल दौर में सभी लोग टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए है. ज्यादातर लोग इस टेक्नोलॉजी का सही उपयोग कर इससे लाभ भी उठा रहे है. जिनमें से एक अहम चीज है स्मार्टफोन। जो सभी की रोज मर्रा की जरुरत बन चुका है, जो लोगों के मनोरंजन के काम तो आता ही है साथ ही साथ मोबाइल से आप कई सारे काम घर बैठे भी कर सकते है। मोबाइल से किया किये जाने वाले कुछ ऐसे एक अवसर या काम के बारे जानेगे, जिस पर आप अपने मोबाइल से काम करके अच्छी खासी इनकम भी जनरेट कर सकते है।

क्या मोबाइल से ब्लोगिंग की जा सकती है यदि हां तो कैसे –

यह बात निर्भर करती है आपकी जिज्ञासा और कर्मठता पर की आप अपनी मेहनत बल बूते इससे लाभ उठा सकते है या नहीं। जिस प्लेटफार्म की में यहाँ बात कर रहा हु वो प्लेटफार्म है ब्लोगिंग. आज का हमारा आर्टिकल भी ब्लोगिंग से ही जुड़ा हुआ है. ब्लोगिंग करने के लिए सबसे जरुरी चीज है, आपके अन्दर जिज्ञासा का होना है. लिखने और जानने की चाह की बदोलत आप अपनी स्किल्स या अन्य नॉलेजवल जानकारी लोगों के साथ शेयर कर सकते है और अपनी बात लोगों के सामने रख कर अच्छी कमाई भी कर सकते है. बस आपको ब्लोगिंग को अपनी आदत बनानी होगी.

तो इस सवाल का जवाब है जी हां, बिल्कुल मोबाइल से ब्लॉगिंग बड़ी आसानी से की जा सकती है, जो लोग लिखने का शोक रखते है,परन्तु आवश्यकता की चीजे की कमी के चलते पीछे रह जाते है और वे सभी लोग डेस्कटॉप कंप्यूटर या लेपटॉप नहीं खरीद सकते है. उनके लिए मोबाइल काफी अच्छा साधन अपनी स्किल का इस्तेमाल कर ब्लॉगर बनने का और मोबाइल से बेहतर ब्लॉग तैयार करने का, चूँकि मोबाइल तो सभी के पास होता ही है और मोबाइल से ब्लॉगिंग करना भी काफी आसान होता है. आप चाहे घर पर हो या बाहर हो, कही खड़े हो, ट्रेवल कर रहे हो और कही भी, कभी भी मोबाइल का यूज़ कर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है.

Mobile से ब्लॉग्गिंग कैसे करें –

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको दो सबसे अच्छे प्लेटफार्म मिल जाते है, जो मुझे भी काफी अच्छे लगते है, जिनमे पहले नाम आता है Google Blogger का, ये बिल्कुल फ्री होता है, जिस पर आप अपने मोबाइल से आईडी बनाकर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है. दूसरा जो प्लेटफार्म है, वो है WordPress, इस पर भी आप बगैर कोई चार्ज दिए ब्लॉग्गिंग कर सकते है. यदि आप अपनी साइट को customize करने या उसे और बेहतर बनाना चाहते है, तो उसके लिए आप Domain और Hosting buy कर सकते है।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको इनमे से एक प्लेटफार्म को चुनना होगा, जहां पर आप अपना ब्लॉग लिखना और publish करना चाहते है. इस के लिए आपको Google Blogger और WordPress की तरफ से कई सारे Apps मिल जाते है, जो मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए काफी अच्छे होते है।

आपके मन ये बात भी आती होगी की मोबाइल से ब्लॉग क्यों करे, तो में आपको ये clear कर देना चाहता हूँ की आप शायद एक well optimize ब्लॉग अपने मोबाइल पर बना सकते है। अगर आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग बनाना शुरू कर देंगे, तो आपको ज्यादा चीजों की शायद जरुरत ही न पड़े और आप मोबाइल से ब्लॉग एडिटिंग और पोस्टिंग कर आसानी से कर पाए। आज के दौर में वैसे भी लोग ज्यादा बड़े ब्लॉग पड़ना पसंद भी नहीं करते है. इसीलिए मोबाइल की मदद से 140-150 character के छोटे ब्लॉग आसानी से बनाये जा सकते है, जिनमे ज्यादा इनफार्मेशन काम शब्दों अच्छी तारह से मिल सकते है।

आपके पास ब्लॉग तैयार करने के लिए एक इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है। उसके बाद जब आप गूगल ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर ब्लॉग लिख चुके तो अपने लिखे हुए ब्लॉग को अलग-अलग मोड जैसे- डेस्कटॉप मोड, टेबलेट मोड या अन्य मोड पर व्यू करके जरुर देखले, ताकि आपको पता चल सके की आप का लिखा हुए ब्लॉग आपके रीडर को कैसा दिखाई देगा और आप अपना ब्लॉग और बेहतर कैसे बना सकते है।

गूगल ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या अंतर है –

गूगल ब्लॉगर – ब्लॉगर यूज़ करने में काफी आसान है, इस की मदद से मोबाइल पर ब्लॉग लिखना काफी आसान होता है, लेकिन ब्लॉगर आपको customize करने का आप्शन प्रदान नही करता. इसकी वजह से आप अपनी मन चाही customization नही कर सकते है.

वर्डप्रेस – वर्डप्रेस की बात करे तो वर्डप्रेस में भी ब्लॉग लिखना काफी आसान होता है, परन्तु customization बगेरा जैसी चीजों के लिए आपको डेस्कटॉप या लेपटॉप की आवश्यकता पड़ सकती है। मोबाइल से customization आसान नही होता।

ब्लॉगिंग Apps – ब्लोगिंग करने के लिए काफी सारे ऑफिशियल एप्स मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से ब्लोगिंग करना और ब्लॉग पब्लिश करना आसान हो जाता है. गूगल ब्लॉगर बिल्कुल फ्री होता है, वही दूसरी और आपको वर्डप्रेस में होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ता है.

मोबाइल से ब्लोगिंग करने में आने वाली मुख्य समस्याएं –

मोबाइल फोन की मदद से ब्लोगिंग करते समय कुछ मुख्य समस्याएं आती है, जिनमें 1) मोबाइल की स्क्रीन छोटी होने की वजह से ब्लॉग को लिखने में काफी समस्या होती है. 2) मोबाइल से एडिटिंग भी आसान नही होती तथा 3) मोबाइल से ब्लॉग तैयार करते समय काफी ध्यान रखना होता है साथ ही ब्लॉग का SEO करना काफी मुश्किल होता है।      

मोबाइल से ब्लॉग बनाना और उसे लोगों तक पंहुचाना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन मोबाइल से ब्लोगिंग करने का भी अपना एक फायदा है, जिसका लाभ आज के दोर में आसानी से उठाया जा सकता है. क्योंकि आज सभी लोगों के पास समय की काफी कमी, इसी की वजह से लोग छोटे और बेहतर ब्लॉग पड़ना पसंद करते है, ताकि कम समय में ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सके और यह काम मोबाइल से आसानी किया जा सकता है.

अगर आप एक बेहतर जानकर और लेखक है, तो ये ब्लॉगिंग आपके लिए एक सुनेहरा अवसर प्रदान करती है. ब्लोगिंग में कई लोग अपना करियर बना चुके है, जो लाखो रूपये महीना कमा रहे है. आप भी अपनी स्किल का यूज़ कर ब्लॉगर बन सकते है और अपना करियर बना सकते है. बस आपको जरुरत है, ब्लोगिंग की चाह और जिज्ञासा की और आप भी एक कामयाब ब्लॉगर बन सकते है.

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: