Learn What is Windows XP? Why was it so popular in Hindi

Windows XP

Windows XP क्या है ? इसका आसान सा जवाब है की यह एक Operating System होता है, जिसे की Microsoft Corporation से create किया था users के लिए. जानें इसके बारे में कुछ खास बातें,

Windows XP एक Operating System है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2001 में लांच किया था. विंडोज XP माइक्रोसॉफ्ट के सभी पुराने विंडोज वर्जन से प्रभावशाली था और यूजर फ्रेंडली भी.

XP के आने के बाद Computer चलाना और आसान हो गया था और यही Computer की दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव साबित हुआ.

अगर आप काफी टाइम से Computer का यूज़ कर रहे है तो आप जरुर विंडोज XP के बारे में जानते ही होंगे.  In other words, ऐसा मेंने इसलिये कहा क्यूंकि ऐसा कोई पुराना यूजर नहीं जिसने XP का प्रयोग ना किया हो.

आज भले ही XP एक इतिहास बन चुका है But अपनी ख़ास विशेषताओं, फीचर और यूजर फ्रेंडली होने के कारण इसने लोगों के दिलों में बखूबी जगह बनाई थी.

In addition, लोगों को Windows XP के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए और इसके इतिहास के बारे में बताने के लिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आपको लोगों को Windows XP क्या है और इसका इतिहास क्या था, कब बना और कैसे पोपुलर हुआ के बारे में बताया जाये, इससे आपको भी बहुत सी विषयों में जानकारी प्राप्त होगी, तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते है Windows XP के बारे में विस्तार से.

Acer Extensa 15 Thin & Light Intel Processor Pentium Silver N5030 15.6 inches B

Windows XP क्या है ?

Similarly Windows XP एक Operating System है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2001 में लांच किया था. विंडोज XP माइक्रोसॉफ्ट के सभी पुराने विंडोज वर्जन से प्रभावशाली था और यूजर फ्रेंडली भी.

XP के आने के बाद Computer चलाना और आसान हो गया था और यही Computer की दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव साबित हुआ.

आपको यह भी बता दे की Windows XP माइक्रोसॉफ्ट का सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद था. आज तक का सबसे सफल ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP ही रहा है और आज भी इसे कोई कड़ी टक्कर नहीं दे पाया.

लेकिन 2014 में इसका Security और Supporting System खत्म हो गया था जिस वजह से यह चलन से बाहर हो गया. आईये जानते है Windows XP के इतिहास के बारे में.

Windows XP का इतिहास

Windows XP को microsoft coporation ने सन 2001 में लांच किया था. यह माइक्रोसॉफ्ट के पुराने सभी ऑपरेटिंग वर्जन से एडवांस था और यूजर फ्रेंडली भी.

XP अपने सभी पुराने वर्जन जैसे Windows 98, Windows MP, Windows 2000 आदि में सबसे प्रभावशाली था.

विंडोज XP को होम यूजर और प्रोफेशनल यूजर दोनों को ध्यान में रखकर बनाया गया था. इसी के अनुरूप इसमें अलग-अलग फीचर भी दिए गए थे. Windows XP को रन करने के लिए 128MB RAM, 1.5GB फ्री स्पेक हार्डडिस्क तथा 450MHZ के प्रोसेसर की जरूरत थी.

New LiFi technology क्या है और कैसे काम करती है ?

हम XP में कई मल्टी यूजर भी बना सकते है जिसकी मदद से एक ही यूजर अपनी उपयोगिता के अनुसार अलग-अलग Software इनस्टॉल कर यूज़ कर सकता था.

अगर आप अपने Computer किसी और को चलाने के लिए दे रहे है तो आप अलग से Guest Account भी बनाकर दे सकते थे जिससे वो सिर्फ सिमित फीचर ही यूज़ कर सके जो की आप चाहते है.

XP अच्छी तरीके से कार्य करे इसके लिए उसमे फ्री स्पेस और RAM अधिक मात्रा मंज होना चाहिए. जितना अधिक स्पेस और RAM होगा यह उतना अच्छी तरीके से बिना रुके काम करता था.

XP मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम था, इसमें हम एक बार में एक से अधिक कार्य एक साथ कर सकते थे.

पुराने विंडोज वर्जन से क्यों अधिक लोकप्रिय है Windows XP

XP में जो नीला आसमान और पीछे घास वाला बैकग्राउंड था वह बहुत ही लोकप्रिय हुआ था. लोगों ने उसे खूब पसंद किया था.

In other words, XP सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम था. Windows XP के आने के बाद Computer के यूज़ में नई क्रांति का उदय हुआ था.

यह पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसने Computer पर लोगों के काम को आसान बनाया because यह यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम था.

In addition, इसमें Windows Live Messanger था जिससे आप अपने दोस्तों, परिचितों से रियल टाइम में टेक्स्ट, विडियो और ऑडियो के द्वारा बात कर सकते थे. इन्टरनेट से कनेक्ट होते हगी यह प्रोग्राम काम करने लगता था.

New technology से लेस Computer के बारे में जाने और क्या बदला आज इस दौर में

However, अगर हमारे सिस्टम में कोई दिक्कत आ जाती थी या कुछ गलत हो जाता था तो हम System Restore की मदद से अपने Computer को पुरानी कार्यकारी स्थिति में ला सकते थे, जब हमारा Computer सही से वर्क कर रहा था.

XP को इस तरह से डेवलप और डिजाईन किया गया था की इसकी स्पीड और Advance Performance तथा कार्य करने की क्षमता विंडोज 98 की अपेक्षा 50% तेज थी.

Windows XP को जो लोग Laptop में यूज़ करते थे उन्हें ब्लूटूथ, Wi-Fi आदि की सुविधा दी गई थी because वायरलेस टेक्नोलॉजी का दौर आ गया था और उसे XP ने एक्सेप्ट कर लिया था.

OnePlus Bullets Bluetooth Wireless Z Bass Edition in Ear Earphones

पुराने विंडोज वर्जन की तरह इसमें कोई लिमिट नहीं थी therefore लोग अब इसमें गेम खेलने का भी मजा लेने लगे थे. इसमें बिना रुके Gaming का मजा लिया जा सकता था.

After that, Windows XP को इनस्टॉल करना भी बहुत आसान था. इसे आप CD, DVD या Pen drive की मदद से आसानी से इनस्टॉल कर सकते थे.

Windows XP में कम्पनी ने वायरस को नष्ट करने वाले Software बनाने बंद कर दिए थे, जिससे इसकी Security कमजोर पड़ गई थी और लोगों ने इसका यूज़ करना बंद कर दिया। In conclusion, देखते ही देखते XP लोगों के Computer से गायब होने लगा, और उसकी जगह Windows 7 ने ले ली और आज विंडोज 7 की लोकप्रियता बहुत अधिक है.

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: