You can start Kulhad making business in 5k rupees and earn 30k per month check how varpat


नई दिल्ली. अगर आप भी नौकरी के अलावा एक्सट्रा इनकम (Extra income) के लिए प्लान बना रहे हैं या कोई बिजनेस (business opportunity) शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (business idea) देंगे, जिससे आप हर महीने बंपर कमाई (earn money) सकते हैं. भारत में बड़ी आबादी चाय (Kulhad making business) की शौकीन है. रेलवे स्टेशन, बस डिपो और हवाईअड्डों पर भी कुल्हड़ वाली चाय की मांग रहती है. ऐसे में आप कुल्हड़ बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है.

मोदी सरकार भी दे रही है बढ़ावा
केंद्र की मोदी सरकार भी कुल्हड़ की मांग बढ़ाने पर जोर दे रही है ताकि इसके कारोबार से जुड़े लोगों की आमदनी में इजाफा हो सके. सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने भी कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक और कागज के कप में चाय देने पर रोक लगाने की मांग की थी.

इलेक्ट्रिक चाक उपलब्‍ध कराती है सरकर
केंद्र सरकार ने कुल्हड़ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कुम्हार सशक्तीकरण योजना लागू की है. योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के कुम्हारों को बिजली से चलने वाली चाक देती है. वो इससे कुल्हड़ समेत मिट्टी के सभी बर्तन बना सकते हैं. बाद में सरकार कुम्हारों से इन कुल्हड़ को अच्छी कीमत पर खरीद भी लेती है.

ये भी पढ़ें- IPO में निवेश करने जा रहे हैं? तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस
मौजूदा दौर को देखते हुए यह बिजनेस बेहद कम कीमत में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको थोड़ी सी जगह के साथ-साथ 5,000 रुपये की जरूरत होगी. खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि साल 2020 में केंद्र सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटे थे.

कितने रुपये में बेच सकते हैं कुल्हड़
चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिहाज से भी सुरक्षित होता है. चाय के कुल्हड़ का भाव करीब 50 रुपये सैकड़ा के आसपास रहता है. वहीं, लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा, दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा और प्याली 100 रुपये सैकड़ा मिल जाती है. त्‍योहारों और शादी के सीजन में इनकी मांग बढ़ जाती है. मांग बढ़ने पर इनके अच्छे भाव मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- कहानी Paytm के विजय शेखर शर्मा की- 27 साल की उम्र में सिर्फ ₹10 हजार थी सैलरी, अब अरबों में हो रही कमाई

हर दिन कितने की होगी बचत
आज के समय में शहरों में कुल्हड़ वाली चाय की कीमत 15 से 20 रुपये तक होती है. अगर बिजनेस को सही तरीके से चलाया जाए और कुल्हड़ बेचने पर ध्यान दिया जाए तो 1 दिन में 1,000 रुपये के करीब बचत की जा सकती है.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news in hindi, Earn money, How to earn money





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
%d bloggers like this: