Google chrome users gets an alert from government anyone can steal your personal information how to be safe aaaq


भारत सरकार के आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली संस्था इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम(CERT-In) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है. कई टेक और न्यूज़ वेबसाइट्स ने भी गूगल क्रोम के लिए ऐसी चेतावनी जारी की है कि यूज़र्स जल्दी ही अपने गूगल क्रोम को अपडेट कर लें. टेक दिग्गज गूगल के ब्राउज़र के लिए ये चेतावनी तब सामने आई है जब उसके ब्राउज़र में खामी नजर आई है. इससे खामी के चलते कहीं दूर बैठा इंसान आपके ब्राउज़र से आपकी पर्सनल जानकारी चुरा सकता है. तो आइए बताते है इस चेतावनी के बारे में…

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम(CERT-In) द्वारा जारी कि गई एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘गूगल क्रोम ब्राउजर में कई कमजोरियां पाई गई हैं, जिनका फायदा किसी रिमोट अटैकर द्वारा लक्षित सिस्टम पर अपने मन से कोई भी प्रोग्राम के जरिए कंप्यूटर को हैक किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- यकीनन नहीं जानते होंगे Google की बेहतरीन Tricks, एक्सपर्ट की तरह कुछ भी कर सकेंगे Search)

इसके अलावा हैकर आपके पर्सनल इनफार्मेशन के अलावा जासूसी के लिए प्रयुक्त होने वाला मैलवेयर भी आपके कंप्यूटर पर इनस्टॉल कर सकता है.’

गूगल ने क्या कदम उठाया
टेक दिग्गज गूगल ने इस मुद्दे पर तेजी से कार्रवाई करते हुए कहा कि उसने इन खामियों को ठीक करने के लिए एक अपडेट पहले ही जारी कर दिया है. सरकार के साथ-साथ Google ने यूज़र्स से नए सॉफ्टवेयर अपडेट को इनस्टॉल करने का आग्रह किया है. टेक दिग्गज ने कहा कि लेटेस्ट अपडेट में 22 सेफ्टी फिक्स शामिल हैं, जिनमें से ज़्यादातर ‘एक्सटर्नल रिसर्चर’ द्वारा हाइलाइट किए गए थे.

कैसे करे अपने क्रोम ब्राउज़र को अपडेट
ब्राउज़र के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करने के लिए क्रोम यूज़र्स को स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर अपडेट का ऑप्शन मिलेगा.

(ये भी पढ़ें-  अगर आपको भी आती है iPhone में स्टोरेज फुल होने की दिक्कत, तो कुछ आसान स्टेप्स में होगी दूर)

उन्हें नेक्स्ट वर्जन में अपग्रेड करने के लिए बस ‘अपडेट’ बटन पर क्लिक करना होगा. इसमें सिर्फ कुछ सेकेंड लगेंगे. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने सिस्टम पर क्रोम को अपडेट कीजिए और अपने सिस्टम को अभी सुरक्षित करें.

Tags: Google chrome





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: