Microsoft Internet Explorer shut down After 27 Years From June 15 – Microsoft का बड़ा ऐलान, आखिरकार 27 साल बाद बंद होगा Internet Explorer ब्राउजर

Microsoft ने आखिरकार अपने सबसे पुराने ब्राउजर Internet Explorer को बंद करने की घोषणा कर दी है। इंटरनेट एक्सप्लोरर पिछले 27 साल से काम कर रहा है और आखिरकार अब यह काम नहीं करेगा। इंटरनेट एक्सप्लोरर को 1995 में Windows 95 के लिए एक ऐड-ऑन पैकेज के तौर पर रिलीज किया गया था। इसके बाद कंपनी ने इस ब्राउजर को फ्री पैकेज के तौर पर देना शुरू कर दिया।

इंटरनेट एक्सप्लोरर 15 जून से काम नहीं करेगा। इस ब्राइजर को सबसे ज्यादा 2003 में इस्तेमाल किया गया था। 2003 में 95 प्रतिशत यूजेस के साथ यह टॉप ब्राउज़र था लेकिन यह अपनी पॉजिशन को बरकरार नहीं रख सका और अचानक से इसके यूजर बेस में भारी कमी आ गई।

साल 2000 के बाद बहुत सारे ब्राउजर मार्केट में आए और बेहतर इंटरफेस, फास्ट इंटरनेट स्पीड व स्मूथ परफॉर्मेंस के साथ बढ़िया फीचर्स ऑफर किए। धीरे-धीरे इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल कम हो गया और यह प्रतिद्वन्दी ब्राउजर्स से पीछे रह गया। यह सिर्फ एक डिफॉल्ट एक्सप्लोरर बनके रह गया और इसका इस्तेमाल दूसरे ब्राउजर्स को इस्तेमाल करने के लिए होने लगा।

Microsoft Edge Program Manager, सीन लिंडरसे ने कहा कि विंडोज 10 में इंटरनेट एक्सप्लोरर अब Microsoft Edge के रूप में ही मिलेगा। उन्होंने आगे कहा, ‘माइक्रोसॉफ्ट ऐज फास्ट, ज्यादा सिक्योर है और इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में ज्यादा कंटेम्पररी ब्राउजिंग एक्सपीरियंस ऑफर करता है, इसमें एक बहुत जरूरी चीज: पुरानी और लीगेसी वेबसाइट व ऐप्लिकेशन के लिए भी सपोर्ट ऑफर करता है।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 से ही नए ब्राउजर फीचर देना मना कर दिया था और ऐसा पहली बार है जबकि टेक दिग्गज ने Internet Explorer को बंद करने पर फैसला किया था।

Source link

1 thought on “Microsoft Internet Explorer shut down After 27 Years From June 15 – Microsoft का बड़ा ऐलान, आखिरकार 27 साल बाद बंद होगा Internet Explorer ब्राउजर”

  1. You ought to be a part of a contest for one of the best websites online.
    I am going to highly recommend this site!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: