NASA के हेलीकॉप्टर ने मंगल ग्रह पर 25वीं उड़ान भर तोडा रिकॉर्ड, देखें वीडियो

NASA का Ingenuity हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के निशान ढूंढने का काम कर रहा है और अब इसने कमजोर वातावरण में 25 उड़ानें भरने का रिकॉर्ड बनाया है। इंजीनियरों ने इस छोटे हेलीकॉप्टर को अपने साथी पर्सवेरेंस रोवर के साथ वन-वे ट्रिप पर भेजा जब पहली बार भेजा था, तो केवल पांच उड़ानों की प्लानिंग की थी, लेकिन Ingenuity ने अपनी 25वीं उड़ान भरके नया कीर्तिमान हासिल किया है।

8 अप्रैल को जब फ्लाइट ने उड़ान भरी, तो हेलीकॉप्टर ने पहले से कहीं ज्यादा तेज उड़ान भरी। इसने दूरी और स्पीड दोनों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। हेलीकॉप्टर 704 मीटर ऊंचा और 5.5 मीटर प्रति सेकंड की स्पीड से उड़ा। Ingenuity के ब्लैक-एंड-व्हाइट नेविगेशन कैमरे ने उड़ान के दौरान कुछ लुभावनी तस्वीरें भी कैप्चर की। नासा के इंजीनियरों ने उन्हें एक वीडियो में एक साथ जोड़ दिया है, जिसमें मंगल ग्रह के आसपास का दृश्य दिखाया गया है।

2 Online Marketing Courses & 1 Ebook For Consultants & Their Staff

Ingenuity ने 25वीं उड़ान के बाद से कुछ और उड़ानें भरी हैं। NASA ने कहाँ कि यह फिलहाल अपनी 29वीं उड़ान की तैयारी कर रहा है।

Ingenuity टीम के प्रमुख Teddy Tzanetos ने कहा कि हेलीकॉप्टर के नेविगेशन कैमरे ने उन्हें “एक लुभावना सेंस” प्रदान किया है, जो रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उड़ान के दौरान मंगल की सतह के ऊपर ग्लाइडिंग करने जैसा महसूस होगा।

वीडियो में उड़ान हेलीकॉप्टर 10 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद दक्षिण-पश्चिम की ओर जाता है, और तीन सेकंड से भी कम समय में टॉप स्पीड हासिल करता है।

नासा के अनुसार, Ingenuity की उड़ानें ऑटोनोमस हैं। NASA की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) में इसके संचालक उड़ानों की प्लानिंग बनाते हैं और रोवर को कमांड भेजते हैं, जो उन कमांड को हेलीकॉप्टर से रिले करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: