kyu he khaas india vs pakistan cricket match

india vs pakistan

24 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान हाई-वोल्टेज मुकाबला खेल जायेगा, जिसका दर्शक काफी उत्सुकता से इन्तेजार कर रहे है. मुकाबले में भारतीय टीम की स्थति मजबूत, वही पाकिस्तान भी पूरी तैयारी के साथ, जाने क्या रहेगी रणनीति.

विश्व टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का पहला ही मुकाबला पाकिस्तान से होने वाला है. इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच हमेशा से हाई-वोल्टेज रहते है, लेकिन ये मैच तब और रोमांचक होते है, जब मुकाबला वर्ल्ड कप का हो इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई में रविवार शाम 7.30 बजे खेला जायेगा. इस हाई-वोल्टेज मुकाबले का इन्तेजार क्रिकेट प्रेमी बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं. ये दोनों टीमें साल 2019 में वनडे विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेली थी. अब ये दोनों टीम 24 अक्टूबर को इस महा मुकाबले में मैदान में एक-दुसरे से भिड़ेंगी.

jaanein aj ke khaas offers ke baare mein

कई वर्षों से दोनों देशों के बीच रहे राजनीतिक तनाव के कारण करीब एक दशक तक कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. इन टीमों का मुकाबला सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही होता है. ऐसे में जब भी दोनों टीमों की आपस में भिड़ंत होती है, तो मैच काफी रोमांचक हो जाता है. ये दोनों ही टीमें कई बार एक-दुसरे से भिड़ चुकी है, लेकिन हमेशा से ही आईसीसी टूर्नामेंट में भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहा है. लेकिन ये मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि पाकिस्तानी टीम भी अपनी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरेंगी.

भारत vs पाकिस्तान मुकाबलो में कोन रहा किस पर भारी –

इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 08 टी20 विश्व कप मुकाबले खेले जा चुके हैं. इन मुकाबलो में हमेशा दोनों टीमों के बीच काफी कड़े मुकाबले देखने के मिले है और भारत ने अपना दबदवा बनाया है. अभी तक भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान से 06 मैच जीते है, वहीं पाकिस्तान ने केवल एक बार विजय प्राप्त की है और एक मुकाबला बेनतीजा रहा. वनडे मैचो में भारत और पाकिस्तान एक-दुसरे से 132 बार भिड़ चुकी है. जिनमे पाकिस्तान ने 73 मुकाबले जीते, जबकि भारत ने 55 वनडे अपने नाम किए है और 4 मैच रद्द हो हुए. इसके अलावा ये दोनों टीमें टेस्ट में भी 59 बार टकराईं है, जिसमें भारत को 9 मुकाबलों में विजयी मिली और पाकिस्तान ने 12 बार बाजी मारी और 38 टेस्ट ड्रॉ हो रहे.

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में भारत का पलड़ा भारी –

भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लंबे समय से दबदबा कायम कर रखा है. पाकिस्तानी टीम वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में भारत के सामने कभी सफलता हासिल नहीं कर पाई है. दोनों टीमों ने वनडे विश्व कप में 07 मैचो खेले हैं और हर बार ही भारत को जीत मिली है। दोनों टीमों का आखरी मुकाबला इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप के मैच में हुआ था. जिसमें भारत ने 89 रन से जीत दर्ज कर पाकिस्तान को परास्त किया था. दूसरी ओर टी20 विश्व कप में दोनों टीमें 05 बार टकराई हैं और भारतीय टीम ने सभी मैचों में विजय प्राप्त की है. दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार साल 2016 में कोलकाता में भिड़ी थीं. भारत ने इस मैच में भी 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.

क्या रहेगी रणनीति भारत के खिलाफ पाकिस्तान की –

पाकिस्तानी टीम भारत के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ उतरेंगी. इसके लिए टीम ने अपनी योजना भी बना ली है. पाकिस्तान 06 बल्लेबाज और 05 गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी. टीम में अनुभवी और सीनियर प्लेयर्स को प्राथमिकता दी जाएगी. टीम के बिस्फोटक बल्लेबाज को आक्रामक बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई है. वाही माध्यम क्रम में मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक अपनी भूमिका निभाएंगे.

amazon de raha he bhari discounts in products par

गेंदाबाजी के लिए इमाद वसीम और शादाब खान को स्पिन गेंदबाजी की कमान दी जा सकती है. वही तेज तरार गेंदबाजी का जिम्मा शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली और हारिस रोंफ के कांधो पर रहेगा. इस अहम मुकाबले में पाकिस्तानी टीम बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान की परफॉरमेंस पर काफी ज्यादा निर्रभर रहेगी.

भारत अपने ग्रुप का एक मैच अबू धावी में खेलेगा –


भारतीय टीम के टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 शेड्यूल को देखे तो 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरिआत करेगा. इसके बाद 31 अक्‍टूबर को न्‍यूजीलैंड से अपना अगला मैच खेलेगा. भारत और पाकिस्‍तान के बीच दुबई में शाम 7.30 बजे रविवार को मुकाबला खेला जाएगा. ग्रुप 2 में भारत कुल 5 मैच खेलेगा, जिसमें एक मैच को छोड़कर बाकी सभी मैच दुबई में खेले जाएंगे. भारत और अफगानिस्‍तान के बीच मैच अबु धाबी में खेला जाएगा.

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: