माउस क्या है? एवं उसके प्रकार What is mouse in Hindi types of Mouse

What-is-Mouse-in-hindi

What is Mouse in Hindi – माउस एक pointing device होता है, जिसका फुल फॉर्म ” Manually Operated Utility For Selecting Equipment ” होता है। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन में होने वाली एक्टिविटी को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है। Mouse की मदद से कंप्यूटर स्क्रीन में मौजूद डाटा या files को एक साथ select किया जा सकता है तथा उन्हें open एवं close भी किया जा सकता है।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर के सबसे इम्पोर्टेन्ट और useful भाग Mouse के बारे में जानेंगे की Mouse kya hai और कैसे काम करता है तथा ये कितने प्रकार के होते है। जिन दोस्तों ने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है या कंप्यूटर इस्तेमाल करते है तो वो जरूर जानते ही होंगे की कंप्यूटर में माउस की क्या अहमियत होती है। साथ वह कंप्यूटर में कितना useful और महत्वपूर्ण होता है।

जब हम कंप्यूटर का या लैपटॉप का इस्तेमाल करते है, तो हमे उसमें कई सारी चीजें देखने को मिलती है for example हमें कंप्यूटर स्क्रीन (मॉनिटर), कण्ट्रोल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), प्रिंटर (Printer) कीबोर्ड, माउस इत्यादि। लेकिन इन सभी चीजों के मौजूद होने के बाद भी सभी चीजों को कण्ट्रोल और फ़ास्ट तरीके से यूज़ करने और आसानी चला पाने के लिए आपको जिस चीज की जरुरत पड़ती है, उसका नाम माउस है।

Mouse वह pointing device जिसकी सहायता से आप computer screen पर हो रही किन्हीं भी गतिविधियों को नियंत्रित कर सकते है। माउस की मदद से आप pointing कर्सर को कही भी कंप्यूटर स्क्रीन पर ले जा सकते है। माउस आपको file open और close करने की अनुमति प्रदान करता है। कंप्यूटर माउस आपको बहुत सारे और कंप्यूटर में काम करने की अनुमति देता है. जिनके बारे में हम आगे जानेंगे। माउस की इतनी अहमियत कंप्यूटर में क्यों होती है. इस सब को जानने से पहले, अब हम जानते है की Mouse kya hai असल में।

> कीबोर्ड क्या है ? ये कितने प्रकार के होते है ? इन हिंदी

Mouse क्या है ? – What is Mouse in Hindi

Computer Mouse – माउस Computer Input Device होता है और ये सबसे पहले ‘pointer’ के नाम विख्यात हुआ। Mouse का Full Form Manually Operated Utility For Selecting Equipment होता है। माउस का निर्माण सन 1960 के दशक में किया गया था। जिसे Douglas Engelbart द्वारा बनाया गया था, इन्होंने यह माउस लकड़ी और धातु के 02 पहियों का इस्तेमाल कर बनाया था। तब से लेकर आज तक माउस इतना प्रशिद्ध हुआ की आज आप इसे कंप्यूटर में इस्तेमाल कर रहे है। हालांकि तब से लेकर आज तक इसका स्वरुप भी बदल चुका है।

What is Mouse in Hindi का इस्तेमाल कंप्यूटर मॉनिटर में होने वाली सारी गतिविधियों को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है। Firstly इससे आप मॉनिटर में दिख रही / मौजूद डाटा या files को एक साथ select कर सकते है तथा उन्हें open एवं close भी कर सकते है। माउस कंप्यूटर स्क्रीन पर काफी शिफ्ट एवं मूव करने की अनुमति प्रदान करता है। कंप्यूटर को shutdown, restart और sleep में करने के लिए भी माउस (Mouse) का इस्तेमाल किया जाता है।

आज बाजार में कई तरह के computer mouse मौजूद है, जिनमें आपको अलग-अलग फीचर्स और कनेक्टिविटी मिलती है। Secondly माउस के डिज़ाइन की बात करे तो माउस का हिंदी में अर्थ चूहा होता है। ये दिखने एक चूहे के जैसा कहाँ जा सकता है पर थोड़ा अलग होता है। इसमें आपको लेफ्ट और राइट दो क्लिक बटन और सेंटर में एक स्क्रोलर, जो ऊपर-नीचे मूव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, मिलता है।

What is Mouse in Hindi के बारे में तो आप सभी जान ही गए है. कंप्यूटर माउस के महत्वपूर्ण होने के कारण, अब हम जानते है की कंप्यूटर माउस कैसे काम करता है?

Computer Mouse कैसे काम करता है इन हिंदी –

यहाँ हम माउस कैसे काम करता है के बारे में जानेंगे –

कंप्यूटर माउस भी दो तरह के होते एक वो जो वायर के जरिये कंप्यूटर से कनेक्ट होते है और दूसरे wireless mouse जो बिना वायर के Bluetooth के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाते है। Finally माउस से मॉनिटर स्क्रीन पर point करने, select करने, click करने, drag, करने, drop एवं scroll करने के लिए किया जाता है। माउस द्वारा निम्नानुसार तरीके से कार्य किया जाता है :-

  • इसका सबसे पहला कार्य, mouse cursor को स्क्रीन पर मूव कराना होता है।
  • Mouse के इस्तेमाल से किसी भी icon, folder और दूसरे किसी भी प्रोग्राम को Open and Close और execute कर सकते है।
  • Mouse का इस्तेमाल text select कर, Bold, Atelic और Highlight करने के लिए भी किया जाता है।
  • In general माउस से document को drag-and-drop कर सकते है।
  • माउस से किसी टेक्स्ट point करने से वह उस शब्द से जुड़े दूसरे पर्यावाची शब्दों को भी suggest करता है।
  • Mouse किसी भी text पर right click करने पर grammatical सुधर कर सकते है। (Note – Grammar setting change करनी होगी)
    माउस से right क्लिक करने पर कई सारे ऑप्शन मिल जाता है for example – Redo, Undo, Cut, Copy, Past, Spell Check और Inspection जैसे फीचर्स मिल जाते है।

अब आप जान चुके है की Mouse kya hai और Mouse kaise kaam karta hai. अब आगे हम जानते है की Mouse कितने प्रकार के होते है इन हिंदी

माउस कितने प्रकार के होते है इन हिंदी –Types of Mouse

वैसे तो कई तरह के Mouse मार्केट में उपलब्ध है, जिन्हें अलग-अलग तरीके से बनाया गया है. लेकिन हम यहाँ कुछ खास type के बारे में ही बताएँगे :-

1. Mechanical Mouse

यह वे माउस होते है, जिनके नीचे की तरह एक रबर या धातु की बनी गेंदनुमा अकृति की वस्तु लगी होती है। Therefore इस तरह के माउस में सेंसर होते है। यूजर जब किसी भी तरफ कर्सर ले जाता है, तो माउस के अंदर का सेंसर मूवमेंट का पता लगाता है और माउस को उसी तरफ On-Screen स्थानांतरित करता है।

As a result मैकेनिकल माउस का अविष्कार Bill English ने सन 1972 में किया था और इसे Ball Mouse भी कहाँ जाता है।

2. Optical Mouse –

Optical Mouse वह माउस होता है जो की LED (Light Emitting Diode), Optical Sensor और DSP (Digital Signal Processing ) का उपयोग मूवमेंट को Delete करने के लिए करता है। Finally यह माउस Reflected Light को Sense करके मूवमेंट को ट्रैक करता है।

ऑप्टिकल माउस Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) के द्वारा साल 1999 में पेश किया गया था। इस माउस में कोई भी बॉल का प्रयोग नहीं किया जाता है तथा बॉल की जगह एक छोटा सा बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है। Above all प्राय: Optical Mouse का यूज़ ज्यादा किया जाता है और वायर के माध्यम से CPU से जुड़ा होता है।

3. Trackball Mouse

यह एक Input Device होता है, जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में तेज गति से डाटा दर्ज करने के लिए किया जाता है। यह एक सामान्य माउस की तरह ही कार्य करता है। इसका डिज़ाइन थोड़ा-सा अलग होता है, इसमें ऊपर की तरह एक movable ball मिलता है। जिसे किसी तरफ घुमाया जा सकता है। Similarly ये माउस देखने में ऑप्टिकल माउस जैसा ही नज़र आता है।

ट्रैकबॉल माउस चलाने के लिए Trackball का यूज़ किया जाता है। Then इसे अंगुली या अगूंठे से बॉल को घुमाया जाता है। इस माउस का सबसे बड़ा माइनस पॉइंट है की ये ज्यादा कंट्रोलिंग नहीं होता और इसे चलाने में ज्यादा टाइम भी लगता है।

4 Stylus Mouse –

Stylus Mouse एक पेन के आकार की तरह दिखाई देता है और gStick mouse भी कहाँ जाता है। इसमें एक व्हील होता है, स्क्रॉल करने और मूव करने के लिए पहिये (wheel) का यूज़ किया जाता है। Stylus Mouse का अविष्कार Gordon Stewart ने किया था। As a result इसे अधिकतर touchscreen devices के लिए ही यूज़ किया जाता है।

5. Wireless Mouse

यह माउस Radio Frequency Signal पर आधारित होता है। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है वायरलेस माउस, बिना वायर के होता है। इसे कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए कंप्यूटर के USB पोर्ट में एक छोटा सा signal receiver लगाना पड़ता है so than receiver mouse से निकलने वाले Radio Signal को ग्रहण करके USB Signal में बदल देता है, जिसे कंप्यूटर समझ लेता है।

वायरलेस माउस की बनावट Optical Mouse के जैसी ही होती है और finally इस माउस को चलाने के लिए हमे बैटरी की आवश्यकता होती है। यह माउस Cordless Mouse के नाम से भी जाना जाता है।

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। आप जान चुके होंगे की What is Mouse in Hindi इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी query हो तो आप हमसे जरूर पूछे। हम पूरी कोशिस करेंगे की आपको सही और सटीक जानकारी provide कर सके। “Thank You”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: