What is the Wi-Fi Hotspot & How to connect in Hindi

Hotspot

What is the Wi-Fi Hotspot ? Because हॉटस्पॉट इस समय में smartphones में दिया जाता है। इंटरनेट कनेक्शन न होने की स्तथि में जब आपको important email करना होता है. And internet surf करना होता है. तब internet connection के रूप में हॉटस्पॉट का यूज़ किया जा सकता है।

Certainly आप जानते होंगे की हॉटस्पॉट क्या है? Because ये feature सभी phones में दिया जाता है। जब कभी आपको किसी जरुरी email करना या उसका reply देना होता है. और internet को surfing करना होता है. public places में तब हमें एक internet connection की बहुत जरुरत होती है. इसलिए internet को ऐसे सभी जगहों में पहुँचाना संभव नहीं होता है. ऐसे में Wi-Fi hotspot की बहुत जरुरत होती है. यह internet connection न केवल highly convenient होती है, बल्कि इसके साथ इससे आपको smartphone के data का भी इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है. इसलिए ये hotspots सभी public infrastructure का एक मुख्य हिस्सा बन चुका है और साथ में internet connection का एक नया experience.

What is the Bluetooth & How to work in Hindi

करोड़ों लोग आज हर दिन public place में hotspots का इस्तेमाल करते हैं. आपने internet की जरुरत को पूर्ण करने के लिए. एक survey के अनुसार, पुरे दुनिया भर में करीब 2 lakhs से भी ज्यादा hotspots मौजूद हैं, इसका मतलब है की प्रत्येक 20 लोगों में एक hotspot मौजूद है. ऐसा इसलिए शायद because हमारे modern digital lifestyle के वजह से, हमें हमेशा internet के साथ जुड़ा हुआ होना पड़ता है जिसके चलते हमें internet की काफी जरुरत पड़ जाती है.

ऐसे में public Wi-Fi access points इस hotspot के global network को काफी बढ़ाने लगी है. However जिससे लोगों के सभी जरुरत को पूर्ण किया जा सके. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को हॉटस्पॉट क्या है इन हिंदी और कैसे काम करता है के विषय में जानकारी दे दी जाये जिससे आपको इस विषय में और कहीं पढने की जरुरत ही नहीं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की हॉटस्पॉट क्या होता है हिंदी में.

Mobile Battery type & Important Battery life Tips in Hindi

What is the Hotspot (in Hindi)

यह Hotspot एक ऐसा specific location होता है जो की Internet access प्रदान करता है। Wireless local area network (WLAN) के माध्यम से। ये term generally synonymous (समानार्थक) होता है एक Wi-Fi connection के साथ. एक network जो की hotspot करता है उसमें primarily दो चीज़ रहते हैं जो की हैं modem और wireless router

इंटरनेट डाटा को रेडियो तरंगो के माध्यम से एक सीमित दूरी तक Wi-Fi जोन बनाता है. अब उसके अंदर आने वाले किसी भी डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, टेबलेट, लैपटॉप को कनेक्ट किया जा सकता है। एक प्रकार से ये डाटा को ट्रांसफर करने का कार्य करता है।

Amazon gives heavy discounts on these products

How to Connect (in Hindi)

Wi-Fi को किसी भी hotspot से कनेक्ट आसानी से किया जा सकता है. इसे कोई भी आसानी से कनेक्ट कर सकता है। Firstly एक मोबाइल से दूसरे में कनेक्शन करने के लिए पहले वाले फ़ोन का हॉटस्पॉट ऑन करिये (जिससे इंटरनेट लेना है)।

Boat Airdopes 121v2 TWS Earbuds with Bluetooth V5.0 (Midnight Blue)

Secondly इसके बाद दूसरे वाले फ़ोन की सेटिंग में जाकर Wi-Fi ऑन करें, जिसमे इंटरनेट चलाना चाहते है। अब Wi-Fi वाले फ़ोन में, हॉट स्पॉट वाले फ़ोन का नाम दिखेगा। उस पर क्लिक करिये और जो पासवर्ड है उसे डाल कर कनेक्ट कर लें.

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: