Google Webmaster और Google search console में जुड़ने वाले कुछ New Features

Full details of Google webmaster New Features

हम इस आर्टिकल में गूगल सर्च कंसोल के new features से जुड़ी जानकारी देंगे, जिसमे गूगल Performance Report, Crawl Error in index, sitemap आदि से जुड़ी कुछ important जानकारी प्राप्त होगी।

Google द्वारा अपनी वेबसाइट पर पब्लिश किये आर्टिकल में जानकारी दी गयी है, जिसमें पुराने google search console को गूगल मार्च 2021 तक ड्राप कर दिया जायेगा। जिसमे कुछ फीचर्स को नई सर्च कंसोल में Move या Replace करेंगे और बाकी Features को Remove किया जायेगा। Google के द्वारा Announcement किया गया है की कुछ महीने में सर्च कंसोल में बहुत सारे updates देखने को मिल सकते है।

गूगल ने साथ ही यह भी बताया है, की कौन-कौन से वह फीचर्स होंगे जिनको रिमूव और रिप्लेस या मूव किया जायेगा। तो आज हम इस पोस्ट में गूगल में जुड़ने बाले 5 नये Features और Remove होने वाले 7 फीचर्स के बारे में जानेंगे, तो चलिए जानते है।

यह भी पढ़े :-

Google Search Console में जुड़ने बाले 5 New Features in Hindi

गूगल ने इन सभी फीचर्स को सही करने के बारे में जानकारी दी है, जिससे की गूगल में वेबसाइटस के जो पुराने URL होंगे उनकी जाँच होगी और जो ब्लेंक URL होने उनको गूगल से हटा दिया जायेगा। इस काम के लिए गूगल ने एक URL Inspection Tool की मदद लेगा.

Search Analytics In Report in Hindi

Google के द्वारा Google search console में analytics Report को Performance Report me जोड़ दिया गया है, अब यह आपको Click, CTR, Impressions, Position की रिपोर्ट नई सर्च कंसोल में Performance Feature में मिलेगी. जिससे इसकी जानकारी आपके द्वारा आसानी से देखी जा सकती है।

Call Error In Index Coverage Report

company Google search console में crawl error लिस्ट को ज्यादा Actionable बनाने पर काम कर रही है और गूगल इस काम को जल्दी पूरा भी कर लेगा और यह Feature नए google search console के index coverage रिपोर्ट में जुड़ने वाला है, जो की काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

Console Sitemap Data in the Index coverage

कंपनी द्वारा Sitemap Data को गूगल सर्च कंसोल के index coverage report में ही जोड़ा जायेगा। जिससे गूगल का कहना है, कि उन सभी URL पर फोकस करना आसान हो जायेगा जिनकी लिए वेबसाइट के मालिक बोहोत ज्यादा परेशान होते है और परवाह करते है कि कोई परेशानी न हो की गूगल से उनका यूआरएल हट जाये। इस पर गूगल काफी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करेगा।

Fetch as google in URL inspection tool

पुराने गूगल सर्च कंसोल में वेबसाइट के मालिक अपनी वेबसाइट का fetch as google की मदद से crawling cheak कर सकते है, लेकिन नये Google search console में यह feature रिप्लेस कर दिया गया है। URL Inspection Tool में रिप्लेस कर है। यह fetch as google की Report show करता है और HTTP Header, page resource और javascript console के बारे में भी जानकारी देता है।

User Management In Setting Section

गूगल सर्च कंसोल के User-management interface को गूगल ने सेटिंग सेक्शन में मिला दिया है, यह User-management फीचर को पुराने सर्च कंसोल से replace कर देता है।

यह भी पढ़े :-

Google search Console से remove होने वाले 7 फीचर्स

गूगल के नये Google search console से कुछ फीचर remove किये जायेंगे और इनमे से फीचर्स से कुछ फीचर्स ऐसे भी होंगे जिन्हे move या replace किया जा सकता हैं।

Crawl Errors रिपोर्ट

गूगल ने Crawl Errors रिपोर्ट को इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट में मिला देने के साथ Crawl Errors वाले फीचर्स को पूरी तरह हटा दिया जायेगा।

Crawl Errors API

गूगल अपने google search console से Crawl Errors API को हटा रहा है, जो पुराने Crawl Errors रिपोर्ट के सिस्टम पर पर बना था। अभी इसके replecement नहीं है।

Property Sets Service

गूगल की यह सर्विस हटा दी जाएगी, क्युकि Property Sets Service का बहुत काम webmaster इस्तेमाल करते है, रिप्लेसमेंट के लिए गूगल झालड़ी नया webmaster tool में entire डोमेन मैनेज का ऑप्शन जोड़ देगा।

HTML Suggestion (Duplicate title and description)

गूगल ने अपने Google’s Algorithms में कुछ सालो में काफी अच्छा काम किया है, और बेहतर improvement किया है। उसी के साथ गूगल अब short और Duplicate title and description की इनफार्मेशन भी नहीं देगा।

Android Apps

गूगल कंसोल का यह फीचर रिमूव कर दिया जायेगा, क्यकि ज्यादा रिलेवेंट functionality को firebase console में बदल दिया गया है।

Blocked Resources

गूगल ने यह standalone section को हटा दिया जायेगा, क्युकी व्लॉक किये गए रिसोर्स को URL Inspection tool में जोड़ दिया गया है।

Structured डाटा रिपोर्ट

गूगल ने अच्छे Results features के साथ structured डाटा टाइप अब नये गूगल सर्च रिपोर्ट नहीं किये जायेगे, क्युकी इस फीचर्स को पूरी तरह से हटा दिया जायेगा।

दोस्तों अगर आप गूगल के किसी बदलाव से खुश नहीं है, तो आप Google Webmaster help forum पर जाकर अपना FEEDBACK में अपना Opinion दे सकते हैं।

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: