Windows 11 का यूज़ करने से पहले जान ले ये बात

Windows 11
Windows 11 को नए तरीके से डिजाइन किया गया है, इसमें आपको मीनू बार सेंटर में दिखाई देगा और इसका इंटरफेस डिजाइन mac Os’ और Chrome Os’ से काफी मिलता-जुलता दिखाई देता है.
सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने काफी समय से चर्चा में रहे Windows 11 को भारत समेत पूरी दुनिया में लॉन्च कर दिया है. अब भारत समेत पूरी दुनिया के यूजर Windows 11 का उपयोग कर सकते है. कंप्यूटर और लैपटॉप निर्माता कंपनियों जैसे- Lenovo, Acer, HP और Dell आदि लैपटॉप और कंप्यूटर भी Windows 11 के अपडेट के साथ आएंगे.

Windows 11 Download करने से पहले जाने   

Windows 10 उपयोगकर्ताओं के लिए ये खुसखबरी है की उनके लिए windows 11 फिल्कुल फ्री में दिया जा रहा है, इसके अलावा आप इसे यूज़ करना चाहते है, तो इसके लिए आपको पैसे देने पड़ सकते है. आप windows अपडेट की जानकारी अपने सिस्टम में चेक कर सकते है, ये पुराने जनरेशन के सिस्टम के लिए उपलब्ध नहीं है. यह जनरेशन 7 के साथ आने वाले कुछ चुनिंदा प्रोसेसर में सपोर्ट करता है. बाकी इससे अगली पीढ़ी की जनरेशन बेस्ड प्रोसेसर में आसानी चलाया जा सकेगा। 

Windows 11 का डिजाइन

Windows 11 को कुछ नए तरीके से डिजाइन किया गया है, जिसका मीनू बार और आइकॉन सेंटर में दिए गए है. इसको यूजर के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सन 1996 के बाद यह पहली बार देखा गया है की मीनू बार सेंटर में दिया गया है. विंडोज के इंटरफ़ेस और स्टार्ट मीनू को बदले के साथ-साथ इसमें वेलकम स्क्रीन और Hi Cortana को भी हटा दिया गया है और इसमें लाइव टाइटल भी देखने को नही मिलता. विंडोज का इंटरफ़ेस डिज़ाइन कुछ समय पहले लांच हुए एप्पल के Mac Os’ और Chrome Os’ से प्रेरित लगता है.

Windows 11 को डाउनलोड कैसे करे

विंडोज उपयोगकर्ताओं में जो यूजर विंडोज 10 का उपयोग कर रहे है, उनके लिए Windows 11 बिल्कुल फ्री जा रहा है, इसका अपडेट उन्हें नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा। विंडोज 11 सभी 8 जनरेशन बेस्ड प्रोसेसर और कुछ जनरेशन 7 बेस्ड चुने हुए प्रोसेसर वाले PCs में भी अपडेट जा सकेगा. विंडोज डाउनलोड करने लिए नोटीफीकेशन दिया जायेगा, जिनको नोटिफिकेशन नहीं मिला हो वह अपने सिस्टम में चेक कर सकते है की ये विंडोज अपडेट आपके सिस्टम की लिए है या नही. इसके लिए आपको अपने PCs में setting में जाकर Windows Update में जाना होगा, यहाँ पर अपडेट चेक कर सकते है. विंडोज को अगर आप बगेर किसी इन्तेजार को तुरंत डाउनलोड करना चाहते है, तो Microsoft के PCs में जाकर सिस्टम Health Application को डाउनलोड करना होगा वहा आपको पता चल जायेगा की इस नए विंडोज का उपयोग आप कर पाएंगे या नही. विंडोज 11 को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कुछ इस तरह है-
  • सबसे पहले Windows 11 के डाउनलोड पेज पर जाय.
  • Windows 11 इंस्टालेशन असिस्ट का उपयोग कर, Download Now पर क्लिक करे, फिर दिए गए स्टेप्स फॉलो करे.
  • यहाँ पर Windows 11 इंस्टालेशन मीडिया में जाकर बूट होने वाली USB या DVD create कर सकते है.
  • अब डिस्क इमेज (ISO) को बूटेबल मीडिया पर वर्चुअल मशीन इंस्टाल कर पाएंगे.
  • बाकी दिए गए स्टेप्स फॉलो करे और इस तरह आप Windows 11 इंस्टाल कर पाएंगे.
x
%d bloggers like this: