Instagram Reels क्या है ? How to make reels on Instagram पूरी जानकारी in Hindi

what are instagram reels ? how to make reels on instagram

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की Instagram Reels क्या है ? How to make reels on Instagram इंडिया में जब TikTok को लांच किया गया था, तब इसने काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल की और इसके पर ban लगने के बाद कई सारे sort video apps भी काफी ज्यादत पॉपुलर हुए। आपको बता दे की TikTok एक चायनीज app है और इसके इंडिया में 10M से ज्यादा डाउनलोड थे, लेकिन TikTok जैसे apps और करीब 200 वेबसाइट सहित को भारत सरकार द्वारा ban कर दिए गया है। जिसके बाद इसका सीधा फायदा नए sort videos platform जैसे Chingari, Mitro, MX TakaTak और RoPoSo को मिला है।

इसी होड़ में दुनिया के सबसे पड़े सोशल मीडिया platform Instagram ने भी Instagram Reel लांच किया और जिसे पूरी दुनिया के लोगो द्वारा पसंद किया जा रहा है। इंस्टाग्राम के world wide करोड़ो यूजर है, जिसका सीधा फायदा इंस्टाग्राम को हुआ है। आज बड़े से बड़ा star भी आपको Instagram reels में जरूर नजर आ ही जायेगा। आइये अब जानते है की इंस्टाग्राम रील क्या है ? What is Instagram Reel in Hindi

यह भी पढ़े –
>> 2022 में Instagram se पैसे कमाने के 5 New तरीके in hindi
>> Instagram story music के साथ कैसे Download करे पूरी जानकारी in hindi

इंस्टाग्राम रील क्या है ? What is Instagram Reels in Hindi full detail

Instagram Reel यह एक नयी Video-Music remix feature है जिसे Instagram के द्वारा launch किया गया है. Firstly Reel Instagram द्वारा लांच किया गया एक short video feature है. भारत में इस Instagram Reel features को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

रील में यूजर आसानी 15 सेकंड से लेकर 30 सेकंड तक का short video shoot कर सकते है। इसमें आप background music भी add कर सकते है और अपनी खुद की आवाज के साथ भी वीडियो बना सकते है।

Instagram के इस नए feature “Reels” को सबसे पहले ब्राज़ील में लांच किया गया था, लेकिन इंडिया में TikTok के ban होने के बाद इसे इंडिया में भी Instagram में add कर दिया गया। Since इंडिया में short video को लेकर काफी ज्यादा क्रेज देखा गया था और यही वजह है की भारत में Instagram reel काफी ज्यादा पॉपुलर है।

Secondly वीडियो बनाने के लिए Instagram reel में वैसे ही features मौजूद है, जो की TikTok में दिए गए थे। इसमें आपको Filters और Effect मिलते है जिनसे आपका शार्ट वीडियो काफी ज्यादा मजेदार और इंटरटेनिंग बनाता है। Reel में बनाये गए वीडियो को आप अपने Instagram followers के साथ Stories और reels के रूप में शेयर कर सकते है।

TikTok और Instagram Reels जैसे Apps के आने के बाद से भारत के शहरों और गावो के ऐसे टैलेंट उभर कर सामने आये है जो आपको काफी ज्यादा आश्चर्यचकित करते है। इन सोशल प्लेटफार्म की मदद से कई लोगों को अपना टैलेंट दिखाने का अवसर भी मिल रहा है।

Instagram Reels इंस्टाग्राम में in-built फीचर है जिसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है।

Instagram Reel में मिलने वाले ख़ास फीचर्स –

इंस्टाग्राम रील में मिलने वाले ख़ास फीचर्स की बात करे तो इसमें आप 15 से 30 सेकंड तक Short Video Music के साथ बना सकते हो। इसके अलावा इसमें current में चल रहे Trending और Popular Songs को भी Add किया जा सकता है। Instagram Reel में वीडियो बनाते समय ये आपको कई सारे special effects मिलते है। साथ ही इसमें Audio, Speed, Timer, Rewind, Align आदि tools को भी use कर सकते है। Secondly आपके द्वारा बनाये गए Reel को Stories और Feed में भी आप शेयर कर पाएंगे।यदि आप अपने द्वारा बनाई गयी रील को Privately Share करना चाहते है तो भी कर सकते है। Video में Instagram Stickers का इस्तेमाल भी अपनी जरूरत के हिसाब से किया जा सकता है।

इसी के साथ आपके पास एक और ऑप्शन होता है, अपने खुद के content को grid में post करने के लिए। इसी के साथ Instagram app में एक dedicated section भी दिया जाता है profile पर भी reels के लिए। ये यूजर को मौका देता है ज्यादा से ज्यादा audience तक अपने content को पहुंचाने का। Finally इससे Instagram followers की संख्या में भी growth नहीं होगी। रील को आप अपने Facebook Account पर भी एक वीडियो के रूप share कर सकते है।

यह भी पढ़े –
>> Instagram Profile Picture Download कैसे करे? in Hindi
>> Instagram App क्या है ? और कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी in Hindi

How to make reels on Instagram in Hindi (इंस्टाग्राम रील कैसे बनाये ?)

Instagram reel बनाना काफी आसान और सिंपल है। But अगर आपके Instagram में रील फीचर्स show नहीं हो रहा हो तो सबसे पहले Instagram हो update करले। ताकि आप Reel बनाने के साथ देख भी सके और इसका आनंद उठा सके।
अब हम जानते है की how to make an Instagram reel

1. Firstly सबसे पहले अपने फोन में Instagram Open करले।

2. Secondly अब आप ऊपर की की तरह right side में + की तरह दिखने वाले icon पर click करे. Click करते ही उसमें आपको चार ऑप्शन दिखेंगें। जिमसे पहला Post का, दूसरा Story का, तीसरा Reel का और चौथा live का। आपको Reel वाले option पर click करना है।

3. Then अब आप Reel Create कर सकते है। इंस्टाग्राम पर किसी भी वीडियो की maximum length 15 सेकंड की होती है।

4. Reel की Recording शुरू करने के लिए आपको एक बड़े white circle icon पर tap करना होगा, जो नीचे की तरफ रहता है।

5. Reel Recording से पहले आप special effects बगेरा adds कर सकते है।

6. Instagram Reel वीडियो रिकॉर्डिंग speed को आप adjust भी कर सकते है। यहां आप slow motion में up to 0.3X तक slow और speed में up to 3X तक कर सकते है।

7. यदि आप कुछ effects add करना चाहें अपने videos पर, तब tap करें smiley button और swipe right करें बड़े white circle को ऐसा करने पर आपको सभी available effects नज़र आ जायेंगे and then आप यहां से अपने जरुरत के अनुसार कोई भी effect को चुन सकते है।

8. Instagram Reels में भी आपको एक three-second timer set करने का विकल्प मिलता है. लास्ट में आप चाहें तो music add कर सकते हैं, इसमें सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको lyrics दिखाई देते है screen पर और वहीँ आप गाने के किसी भी हिस्से को choose कर use कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम रील में आप अपनी जरुरत के हिसाब से music add कर सकते हैं किसी भी एक video को record करने से पहले वो भी lip-sync videos create करने से पहले, या आप recording करने के बाद भी एक बढ़िया सा soundtrack को choose कर सकते हैं. ये थे Instagram reels के कुछ basics पॉइंट जिनका यूज़ करके आप अच्छे तरीके इसे Instagram Reels बना सकते हैं.

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। आप जान चुके होंगे की कुछ steps को follow करके Instagram Reels क्या है ? How to make reels on Instagram पूरी जानकारी in Hindi इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी query हो तो आप हमसे जरूर पूछे। हम पूरी कोशिस करेंगे की आपको सही और सटीक जानकारी provide कर सके। “Thank You”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: