What is Instagram and how to use in Hindi?

instagram kya hai

इंस्टाग्राम के दुनिया भर में 500M से ज्यादा download है. एक दिन में एक्टिव इंस्टाग्राम users की संख्या 75M से ज्यादा है। इसमें Facebook, WhatsApp जैसे फीचर्स के साथ कुछ खास फीचर्स मिलते है. सोशल प्लेटफॉर्म्स में Instagram app ज्यादातर लोगो की पसंद बना हुआ है।

आज के दौर में सभी लोगो को सोशल मीडिया के बारे में जानकारी जरूर होगी ही। इनमें एक प्लेटफार्म इंस्टाग्राम है ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भले ही न करे लेकिंग उनको ये पता है की इंस्टाग्राम एप क्या है. वे भले ही इसका यूज़ करना नहीं जानते हो। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है और ज्यादा फेमस और बड़ी हस्तियां आपको इंस्टाग्राम पर देखने को मिल जाएगी। जिस पर celebrities अपने फोटोज और वीडियोस शेयर करते है।

इस पर आपके फेबरेट सेलिब्रिटीज अपनी डेली लाइफ के वीडियोस अपलोड करते है। जिससे आप उनकी डेली लाइफ स्टाइल के बारे में जान सकते है. इस पर पॉलिटिशियन भी अपने चुनावी कैम्पेन करते है। इंस्टाग्राम को बहुत से लोगों ने earning का जरिया भी बना कर रखा हुआ है. जिससे एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है। Instagram कई तरह के फीचर्स देता हैन जो इसे बाकी प्लेटफार्म से अलग और बेहतर बनता है। इसमें आप स्टोरी, रील भी अपलोड कर सकते है। चलिए अब जान लेते है की what is Instagram and how to use in Hindi (इंस्टाग्राम एप क्या और इसे कैसे इस्तेमाल करे)

यह भी पढ़े
>> 
   How to earn Money from Instagram 
>>    What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi

What is Instagram in Hindi इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक Android App है, Android devices आसानी से यूज़ किया जा सकता है। इस App को Google Play Store से download किया जा सकता है। आपको बताते चले की इंस्टाग्राम के दुनिया भर में 500M से ज्यादा download है. एक दिन में एक्टिव इंस्टाग्राम users की संख्या 75M से ज्यादा है। Instagram की शुरुआत साल 2010 में हुए थी और इसे Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा डिज़ाइन किया गया था। इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी के देखकर इसे Facebook द्वारा सन 2012 में खरीद लिया गया था, तब से लेकर आज तक इंस्टाग्राम को दुनिया भर में लगातार पसंद किया जा रहा है।

जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट करते है तो आप अपने friends को टैग कर सकते है. ताकि आपके पोस्ट का नोटिफिकेशन आपके दोस्तों तक पहुंच जाए साथ ही वो इसे अपनी मनसा अनुसार like और comments कर सकते है। जिससे पोस्ट ज्यादा से लोगो तक पहुंचेगी और फेमस होगी। इंस्टाग्राम यूजर को प्रोत्साहित करता है की वे इसका ज्यादा से ज्यादा यूज़ करे. इसमें कई तरह filter मिलते है जिनका यूज़ पोस्ट करते समय किया जा सकता है। साथ ही अच्छा कैप्शन लिखकर पोस्ट कर सकते है।

Instagram का इस्तेमाल Product Selling, Affiliate Marketing, Brand sponsor और गैस्ट पोस्ट जैसी चीजे के लिए भी किया जाता है, जिसमें ज्यादा followers वाले accounts को चुना जाता है और अच्छी रकम भी दी जाता है। चलिए अब बात करते है की how to use Instagram in Hindi (इंस्टाग्राम कैसे इस्तेमाल करे)

यह भी पढ़े
>> Instagram Reels क्या है ? How to make reels on Instagram पूरी जानकारी in Hindi
>> What is FaceApp in Hindi Full Details

How to use Instagram in Hindi (इंस्टाग्राम कैसे इस्तेमाल करे)

सबसे पहले इंस्टाग्राम डाउनलोड करले। अगर आप android यूजर है तो इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करले लेकिन आप ISO यूजर है तो एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। फिर इसके बाद इसे सेटअप करले, चाहे तो आप इसमें गूगल या फेसबुक अकॉउंट से जोड़ सकते है या मोबाइल नंबर के थ्रू पूरी तरह नया अकॉउंट क्रिएट कर सकते है। अकॉउंट बनाने के बाद अपने friends और अपने साथ काम करने वाले लोगो फॉलो कर सकते है तथा अपने पसंदीदा celebrities को भी फॉलो कर सकते है।

इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर Instagram followers की संख्या देख सकते है और ये भी जान सकते है की आपने किन-किन लोगो फॉलो किया है। इंस्टाग्राम में अपना अकॉउंट प्राइवेट रखने का ऑप्शन मिलता है, जिससे आपकी प्रोफाइल देखने के लिए फॉलो करने के लिए requite भेजी जाती है और उसके approved होने के बाद आपकी प्रोफाइल कोई देख सकेगा। Therefore यहां ध्यान देने वाली बात यह की आपका अकॉउंट प्राइवेट है तो आपके द्वारा डाले गए पॉपुलर hashtag शो अप नहीं करेंगे और ट्रेंडिंग /पब्लिक पेज में चाहे आपके followers की संख्या कितनी भी हो. Instagram रील कैसे बनाते है यह भी आप हमारे ब्लॉग में पढ़ सकते है।

इंस्टा पर पोस्ट को like करें के लिए पोस्ट पर double tap करके भी किया जा सकता है और लाइक का ऑप्शन भी मिलता है। आपकी पोस्ट अगर ज्यादा लाइक होती है तो आपके इससे ये पता चलता है की आपकी पोस्ट कितने लोगो द्वारा पसंद की गयी है। Consequently इसमें views भी काउंट किये जाते है तथा इसमें कमेंट के रूप में अन्य यूजर आपसे पोस्ट के बारे अपनी राय भी रख सकते है।

आप अपनी पोस्ट पर comment को turn off नहीं किया है तो आप चाहें तो उसे post पर comments system को turn on या turn off कर सकते हैं. इसके अलावा उन्हें share और send भी कर सकते है। But आप चाहे तो इंस्टाग्राम में किसी specific post को किसी friend को direct message में या tag और save भी बड़ी आसान से कर सकते हैं.

Instagram यूजर को कई सारी सुबिधायें देता है। For example इंस्टाग्राम पर आप पोस्ट, फोटो, ऑडियो, वीडियो, शार्ट रील वीडियो एवं स्टोरी शेयर कर कर सकते है। इसमें की जाने वाली पोस्ट को अपने Facebook, Twitter और Tumblr आकउंट से भी जोड़ सकते है। साथ ही पोस्ट शेयर के अलावा फॉलोवर्स भी बड़ा सकते है।

3 thoughts on “What is Instagram and how to use in Hindi?”

  1. Pingback: Instagram Profile Picture Download कैसे करे? in Hindi - Suggest2u

  2. Pingback: PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi - Suggest2u

  3. Pingback: Instagram Reels क्या है? कैसे बनाये पूरी जानकारी - Suggest2u

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: