Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी? पैसे कमाने के 5 New Ideas in 2022

how to ear on instagram

आज के दौरे में social media के सही इस्तेमाल से पैसे कमाए जा सकते है और उन ही में से एक है Instagram. आप भी Instagram se अपने followers की संख्या बढ़ाकर कर प्रोडक्ट सेल या brand sponsor जैसे तरीके से कमा सकते है।

हेलो दोस्तों आज हम टेक्नोलॉजी के दौर में जीवन जी रहे है, जिसमें हम कई सारी चीजों का इस्तेमाल अपने मनोरंजन या यु कहले की टाइम पास के लिए करते है. उन्ही में से एक प्लेटफार्म है, सोशल मीडिया। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है. जो दुनियाभर के लोगो को एक दूसरे से जोड़ता है. इसके जरिये आप अपने किसी दोस्त या अन्य किसी से भी अपने विचार साझा कर सकते है. साथ ही उनसे बात भी कर सकते है। कुछ लोग सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लोगो से जुड़कर अपने बिसनेस या कारोबार में फायदा उठाते है तो कुछ दुसरो के लिए काम करके भी पैसे कमाते है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे तरीको के बारे में बात करेंगे। जिनकी मदद से हम सोशल मीडिया का यूज़ करते हुए पैसे भी कमा सके।

ऐसा ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है Instagram है, जिसका यूज़ करके आप अपने दोस्तों से तो जुड़ते ही है. साथ ही इससे काफी ज्यादा पैसे भी कमा सकते है. इसमें आप कुछ खास ब्रांड को प्रोमोट करके या इंस्टाग्राम से सेल्लिंग करके और कई तरीके से पैसे कमा सकते है। ऐसे ही कुछ तरीके हम यहां आपको बताने वाले है की 2022 में Instagram se पैसे कमाने 5 New तरीके इन हिंदी। लेकिन इसके लिए आपका ये जानना जरुरी है की इंटाग्राम क्या और Instagram se पैसे कैसे कमाए जा सकते है।

यह भी पढ़े
>> What is Instagram app in Hindi 
>> What is digital signature full information in Hindi
>> What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi

इंस्टाग्राम क्या है ( Instagram kya hai ) –

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप लोगो के साथ जुड़ते है और उनके साथ अपने विचार रखते या अपने पसंद की चीजों को लोगो के साथ साझा करते है। यह प्लेटफार्म आपको एक यूजर को दूसरे यूजर के साथ जोड़ता और आपको प्लेटफार्म से बांध कर रखता है। इंस्टाग्राम भी बाकी सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, WhatsApp जैसे ही इसमें कुछ फीचर्स मिलते है, जो इसे बाकी प्लेटफार्म से अलग बनाता है। Therefore सारे ही प्लेटफॉर्म्स में इंस्टाग्राम ज्यादातर लोगो की पसंद बना हुआ है।

यह एक Android App है, Android devices आसानी से यूज़ किया जा सकता है। इस App को Google Play Store से download किया जा सकता है। आपको बताते चले की इंस्टाग्राम के दुनिया भर में 500M से ज्यादा download है. एक दिन में एक्टिव इंस्टाग्राम users की संख्या 75M से ज्यादा है। Instagram की शुरुआत साल 2010 में हुए थी. तब से लेकर आज तक इंस्टाग्राम को दुनिया भर में लगातार पसंद किया जा रहा है।

Instagram यूजर को कई सुबिधायें देता है. जैसे आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट, फोटो, ऑडियो, वीडियो, शार्ट रील वीडियो एवं स्टोरी शेयर करने का मोका देता है। इसमें की जाने वाली पोस्ट को अपने Facebook आकउंट से जोड़ सकते है। साथ ही पोस्ट शेयर के अलावा फॉलोवर्स भी बड़ा सकते है। अब बात करते है की इंस्टाग्राम से कैसे पैसे देता है ?

इंस्टाग्राम कैसे पैसे देता है –

इंस्टाग्राम आपको पैसे नहीं देता और न ही आप डायरेक्ट Instagram se पैसे कमा सकते है। इसके लिए काफी ज्यादा चीजों के बारे जानने की जरुरत होगी। इसमें सबसे पहले आप थर्ड पार्टी की जरिये ही कमाते है. कई लोग इससे लाखों रुपए earn करते है but इसके लिए उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है और कई चीजे जाननी और सीखनी होती है।

इसमें सबसे जरुरी चीज यह की आपके पास ज्यादा से ज्यादा followers की संख्या होनी चाहिए। Because आपकी कमाई आपके followers पर ही depend करेगी। इसके अलावा अगर आपका अकॉउंट ज्यादा वैल्युएबल या लोगो द्वारा आपके पोस्ट, वीडियो ज्यादा पसंद किये जाते है, तो आप बड़ी आसानी किसी दूसरे ब्रांड का प्रचार करके या Affiliate Marketing करके कमा सकते है। चलिए अब बात करते 5 ऐसे तरीको के बारे में जिनसे आप 2022 में Instagram se पैसे सकते है इन हिंदी …

१. Photo Selling –

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है और आपको फोटो खींचना अच्छा लगता और ये आपकी hobby भी है तो आप अच्छी और बेहतर फोटो का एक कलेक्शन तैयार कर जो सिर्फ आपके द्वारा ही खींची गयी हो. दुनिया भर में आप जहां भी आप जाते वहां अच्छी चीजों की फोटो खींचे जिनको आप अपने watermark लगाकर और अपनी contact डिटेल्ड दे। लोगो को ये पता चल सके की आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर है और लोग आपसे अपने बिसनेस के लिए फोटो मांगे आप उन्हें बेचकर एक अच्छी कमाई कर सकते है। Then साथ ही अपने फोटोग्राफी के शोक भी पूरा करते रह सकते है।

2. Affiliated Marketing –

Affiliated Marketing करने के लिए आपके आपका कई या कुछ E-commerce से जुड़े होना जरुरी है। जब आपके पास e-commerce वेबसाइट का affiliate अकॉउंट होगा, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकॉउंट से प्रोडक्ट डाल कर उसकी जानकारी देनी होगी साथ उसमे आप link लगा सकते है। So that आपके द्वारा डाला हुई प्रोडक्ट किसी को पसंद आता है, तो वो उसे लिंक के थ्रू वेबसाइट तक पहुंचकर खरीद सके. और इसके बदले में आपको कुछ कंमिशन दिया जाता है, जो अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग-अलग तय होता है. इस तरह भी affiliate marketing के जरिये पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े
>> Instagram Reels क्या है ? How to make reels on Instagram पूरी जानकारी in Hindi
>> What is FaceApp in Hindi Full Details

3. Brand Sponsor करके –

जिन इंस्टाग्राम अकॉउंट के फॉलोवर्स ज्यादा होते है वो किसी ब्रांड से जुड़कर उसका प्रचार कर सकते है जिसके बदले आपको कम्पनियाँ पे करती है। दुनिया भर में कई ऐसे कम्पनिया और ब्रांड है जो अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों की पसंद बनाने के लिए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते है. जिंसमे वह सोशल मीडिया का सहारा भी लेते है. इसमें एक बड़ा प्लेटफार्म इंस्टाग्राम भी जिसमें ब्रांड ज्यादा followers वाले अकॉउंट वाले लोगो को चुनकर उनसे अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर वाते है और इसके बदले में एक मोती रकम भी देते है। इसमें आपको फोटो या वीडियोस के जरिये से प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है। आपके जितने जयादा followers आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकते है।

4. अपना खुद का प्रोडक्ट या कोई अन्य सामान सेल करके –

Firstly आप हैंड मेड कोई प्रोडक्ट इंस्टाग्राम पर बेचना चाहते है या आपकी कोई कम्पनी है जिसका प्रोडक्ट सेल करना है, तो आप इसके लिए भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपके द्वारा बनाई जाने वाली पैन्टिन्ग, कोई कला कृति और कोई अन्य वस्तु भी बेच सकते है. सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट की फोटो अपलोड करनी और description में उसकी पूरी डिटेल्ड देनी ही क्या प्रोडक्ट क्या है और इसकी क्या कीमत है. इससे कस्टमर ज्यादत संतुष्ट रहेगा और उसका विश्वास प्रोडक्ट पर बनेगा। इससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा सेल होगा और आपको अच्छी कमाई होगी।

इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है की आपके पास ज्यादा ऐसे followers हो जो आपके प्रोडक्ट की filed से जुड़े हो ताकि ज्यादा लोगो तक प्रोडक्ट पहुंच सके तथा आपके प्रोडक्ट की सही और ज्यादा जानकारी देनी होगी। इसके इंस्टाग्राम पर आपको ज्यादा अधिकतर समय ऑनलाइन रहना और होगा। So that ज्यादा से ज्यादा एवं जल्दी comments का जवाब दे सके और ज्यादा नए कस्टूमर बना सके।

5. Account Sell –

इंस्टाग्राम में अगर आपके account में follower ज्यादा है तो आप अपना अकॉउंट बेच सकते है, जिसके बदले आपको अच्छे पैसे मिलते है। यह सुविधा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। But आपको अकॉउंट बनाकर follower grow करना आता है तो आप इस तरह अकॉउंट बना बनाकर बेच सकते है और इस सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए अगर यह दोनों नहीं होगी तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं खरीदेगा ज्यादा follower तथा engagement होने के वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट की अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं इस तरह आप अपना इंस्टाग्राम account sell करके पैसे कमा सकते हैं.

2 thoughts on “Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी? पैसे कमाने के 5 New Ideas in 2022”

  1. Pingback: Instagram Profile Picture Download कैसे करे? in Hindi - Suggest2u

  2. Pingback: PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi - Suggest2u

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: