What is FaceApp in Hindi Full Details

What is FaceApp in Hindi Full Details

FaceApp एक ऐसा एप है, जिसकी मदद से आप अपने भविष्य/भूतकाल की तस्वीर बना सकते है या यू कहे की आप अपने बुढ़ापे और जवानी की तस्वीर देख सकते है।

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले है social media पर खाफी ज्यादा चर्चित होने वाले what is faceApp in hindi के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप अपने बुढ़ापे और जवानी की तस्वीर बना सकते है। Then हम सभी ने सोशल प्लेटफार्म पर काफी जयादा शेयर हो रहे फोटोज देखे होंगे जिनमे लोग अपने बुढ़ापे की या जवानी की फोटो शेयर करते जबकि वास्तविकता वे ऐसे नहीं होते।

ये फोटो हमे देखने में ऐसे लगते है की ये किसी के बुढ़ापे ही की तस्वीर है, परन्तु हम ये नहीं जानते है की ये सब कैसे पॉसिबल हो पा रहा है, व्यक्ति अपने फ्यूचर की फोटो कैसे बनाकर शेयर कर रहा है। Consequently इसी के बारे में यहां पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है, ये पोस्ट आप पूरी पढ़िए जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। सबसे पहले जानते है की FaceApp के बारे में की FaceApp in hindi क्या है ?

FaceApp क्या है in hindi ?

FaceApp एक ऐसा application है जिसकी मदद से आप अपने फोटो को भविष्य में बदल सकते है, जिससे आप ये जान सकते है की आप फ्यूचर में बूढ़े होने पर कैसे नजर आने वाले है। For this reason व्यक्ति अपने बुढ़ापे की फोटो को जवानी के दिनों की फोटो में बदल सकता है और वह अपने जवानी के दिनों में गुजारे गए पलो को याद कर सकता है। FaceApp में आपको कई तरह के फ़िल्टर दिए जाते है,

जिनका यूज़ करके आप क्रिएटिव फोटोज बना सकते है साथ ही आप चेहरे पर दाढ़ी, मूछ, हेयर स्टाइल, और मेकअप लगा सकते है साथ बैकग्राउंड बगेरा भी चेंज कर सकते है। यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर आपको कई तरह से फोटो edit करने की सुबिधा (ऑप्शन) प्रदान करता है।

FaceApp इतना perfectly वर्क करता है की आपको इसके द्वारा बनाये गए फोटोज इतने रियल लगते है की आपको लगने लगेगा की शायद में बुढ़ापे में ऐसा ही नजर आऊंगा। ये देखने में काफी आसान लगता है, परन्तु काफी मुश्किल काम है। इस काम को मशीन लर्निंग की मदद से आसान बनाया और किया जाता है. इसमें Age effect डालने के लिए मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी पर काम करती है, जिससे चेहरे को मार्क कर चिन्हित किया जाता है.

फिर उसमे बढ़ती उम्र के effect डाले जाते है जैसे झुर्रिया और सफ़ेद बाल करना इत्यादि। यह काम काफी मुश्किल होता है जो मशीन में उपलब्ध काफी सारे डेटा के साथ मिलकर संपन्न किया जाता है. FaceApp पूरी तरह फ्री एप है पर इसके कुछ इस्पेशल effect यूज़ करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करेने पड़ सकते है।

किय FaceApp किन Platforms में उपलब्ध है ?

FaceApp का इस्तेमाल आप अभी Android और IOS युक्त डिवाइस में ही कर सकते है।

इस समय ज्यादातर वायरल हो रहे फोटोज में बड़ी तादाद FaceApp द्वारा निर्मित फोटो की भी है। इस एप में artificial intelligent का बेजोड़ नमूना दिखाया गया है। आप खाली समय में इसमें मिलने वाले फीचर्स का लाभ ले सकते है और आप इनको काफी इंजॉय भी करेंगे। Secondly FaceApp फोटोज को काफी यूनिक बना देता है, जो दिखने काफी अच्छी और मजेदार लगते है मानो आपने अपने बुढ़ापे की फोटो खींची हो. साथ आप किसी दोस्त के साथ प्रैंक बगेरा भी कर सकते है या अपने इन्जॉयमेंट के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर FaceApp के साथ मस्ती भरे पल का आनंद ले सकते है।

FaceApp का इस्तमाल कैसे करे?

FaceApp का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस एप अपने मोबाइल में download कर install करना होगा।

अगर आप Android यूजर है तो आप इसे Play Store से आसानी से download कर पाएंगे और आप IOS यूजर है तो App स्टोर से कर सकते है. FaceApp यूज़ करना काफी आसान है, इसको कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। आपने कभी भी किसी फोटो एडिटिंग app का इस्तेमाल कर चुके हो तो इस App को भी आप आसानी से यूज़ कर पाएंगे।

1. अपनी Phone Gallary में से आपको कोई भी Photo Select करनी है।

2. Photo Select करते ही कुछ Filters के ऑप्शन आपको देखने को मिलते है।

3. नीचे की तरफ स्क्रॉल करते है तो Old, Young, और Female, Male जैसे कुछ ऑप्शन और दिखने और इसके अलावा कई सारी चीजे मिल जाती है।

FaceApp paid version के बारे में –

Firstly वैसे तो FaceApp बिकुल फ्री है, मगर आप इसमें advanced फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपको करीब रु. $3.99 पे करने होंगे। इसी के साथ यह एप पूरी तरह ad फ्री हो जायेगा। पेड प्लान में आपको कुछ स्पेशल फीचर्स FaceApp में देखने को मिलेंगे जैसे – Ad-free, No watermarks, Face selection, Priority photo processing ( एक “dedicated server cluster for faster photo processing.”), फीचर्स मिलते है।

हाल ही में FaceApp को लेकर क्या विबाद उठे है ?

हाल ही में FaceApp द्वारा यूजर का बायो डाटा को लेकर सवाल उठ रहे है की कंपनी यूजर डाटा का संग्रह किसी निजी फायदे के लिए न करे, because यह एप आसानी से फोटो को अपलोड करते ही कुछ प्रोसेस के बाद नए इमेज में बदल देता है। FaceApp आसानी से user के uploaded content को इस्तमाल कर सकता है. Because यूजर अपने फोटो को प्रोसेसिग करने के लिए सारे नियम शर्तो को पेहले ही allow कर देता है, जब वह एप download कर install करता है।

वही इन शिकायतों के बारे में कंपनी द्वारा सफाई देते हुए कहा गया है की since इसमें pictures को cloud में upload किया जाता है, न की locally पूछा जाता है इसलिए company का कहना है की इससे performance और traffic को अच्छे ढंग से handle करने में आसानी होती है. लेकिन देखना ये होगा की कंपनी इन शिकायतों का कैसे निराकरण कर उपयोगकर्ताओं का भरोसा बनाये रखती है।

यह भी पढ़े –
>> What is digital signature full information in Hindi
>> Calculator क्या है जाने Calculator से जुड़ी Complete जानकारी इन हिंदी

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: