PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi

PGDCA क्या है ? और कैसे करें

Computer के क्षेत्र में PGDCA डिप्लोमा सभी किसी विषयों से ग्रेजुएट किये हुए व्यक्ति जो लोग कंप्यूटर फील्ड में जान चाहते, वे सब इस कोर्स को कर सकते है। जिसके करने के बाद आप किसी भी कंप्यूटर फील्ड में अच्छी सरकारी या गैर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है।

How to do PGDCA ( PGDCA कंप्यूटर कोर्स कैसे करे ?) PGDCA kya hai ? pgdca ka full form kya hota hai in hindi ? इन हिंदी के बारे में हम इस पोस्ट में जानेगे…

आज का युग कंप्यूटर का युग है। आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है, चाहे वह सरकारी हो या गैर सरकारी। यह लोगो की रोज मर्रा की जिंदगी में होने वाले कामो में सभी की जरुरत बन चुका है। जितना एडवांस हम जीवन व्यतीत कर रहे है, ये सब टेक्नोलॉजी में रोज व रोज हो रही तर्रकी के कारण ही संभव हो पाया है। आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर की भारी डिमांड है। ऑफिस में स्कूलों /कॉलेजो में ज्यादातर काम कंप्यूटर की मदद से ही किये जाते है। चाहे वे बड़ी से बड़ी गणना हो या किसी भी चीज का आंकलन करना हो तथा रिसर्च के क्षेत्र में कंप्यूटर क्रांतिमय कार्य कर रहा है।

Therefore हम इस पोस्ट ऐसे कंप्यूटर कोर्स की बात करेंगे, जिसको को करने के बाद कंप्यूटर फील्ड में आपका नॉलेज काफी अध तक अच्छा और बेहतर हो जायेगा। ऐसा ही एक कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स PGDCA है। यह एक ऐसा कोर्स है, जिसको करने के बाद आपको बेसिक से लेकर एडवांस्ड तक कंप्यूटर के बारे अच्छी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। साथ ही आप इस कोर्स के करने के बाद किसी भी कंप्यूटर के क्षेत्र नौकरी करने के काबिल बन जायेंगे।

Firstly आप ग्रेजुएशन करने के बाद इस कोर्स को कर सकते है, जो स्टूडेंट कंप्यूटर में दिलचस्पी रखते है, तो वे ग्रेजुएट होने के बाद PGDCA Computer Corse को जरूर करें इस डिग्री कोर्स को करने के बाद से एक अच्छी नौकरी के लिए अप्लाई भी कर सकते है। अगर आप PGDCA से जुडी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो आपको हमारी यह पोस्ट पूरी पड़नी होगी की PGDCA kya hai ? और कितना जरुरी है और इसको करने के क्या फायदे होंगे।
इस पोस्ट में हम निम्न बिंदुओं के बारे में विस्तार से जानेगे –

  1. PGDCA क्या है ? इन हिंदी (PGDCA kya hai in Hindi)
  2. पीजीडीसीए करने के लिए योग्यता (PGDCA Course karne ke liye yogta)
  3. पीजीडीसीए में किनते सब्जेक्ट होते है ? (PGDCA me kitne subject hote hai)
  4. पीजीडीसीए कितने समय में पूरा किया जा सकता है ? (PGDCA kitne samay me pura kiya ja sakta hai)
  5. पीजीडीसीए करने के बाद कौन-कौन से नौकरियां मिल सकती है ? (PGDCA karne ke baad kon-kon si job mil sakti hai ?)
  6. पीजीडीसीए की फीस कितनी होती है ? (PGDCA ki fees kitni hoti hai ?)

यह भी पढ़े
>> 2022 में Instagram se पैसे कमाने के 5 New तरीके इन हिंदी
>> What is Instagram app and how to use in Hindi

पीजीडीसीए क्या है ? (PGDCA kya hai?) या PGDCA के बारे में –

PGDCA एक कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. इसका फुल फॉर्म PGDCA ka full form – Post Graduate Diploma In Computer Application होता है। इस डिप्लोमा को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होना जरुरी है। ग्रेजुएशन करने के बाद ही आप यह डिप्लोमा कर सकते है और ये बैचलर्स के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है जो कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते है। इसके बाद आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज प्राप्त जायेगा तथा आपके पास एक स्किल होगी जिसकी मदद से आपको एक अच्छी जॉब हासिल करना आसान हो जायेगा। जहां आज प्राय: देखने में आता है की जॉब्स को लेकर युवाओ में काफी कम्पेडिशन है, जिसमे एक अच्छी जॉब पाना काफी मुश्किल काम होता है।

जब भी आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से जुडी हुई प्राइवेट कंपनी में जॉब्स के लिए इंटरव्यू देने जाते है वहाँ पर आपसे कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा ही जाता है। तब आपको जॉब मिलना मुश्किल हो जाता है, therefore आपके पास पहले से ही कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान और डिप्लोमा सर्टिफिकेट का होना काफी जरुरी है। इस समय ज्यादातर सरकारी कार्यालयों में भी जब कोई पद रिक्त निकलता वहां पर भी अक्सर आपसे PGDCA डिप्लोमा मांगा जाता है।   

PGDCA करने के लिए योग्यता –

इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होना जरुरी है, इसके लिए आपको किसी विशेष फील्ड से ग्रेडुएशन करने की आवश्यकता नहीं है। आपने चाहे B.A किया हो, फिर चाहे आपने B.Sc. या B.C.A किया हो आप PGDCA करने के लिए योग्य है। Then इसके बाद आप किसी अच्छी बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है। कुछ यूनिवर्सिटी ऐसे भी होती है जिनमे आपको एडमिशन लेने के लिए ग्रेडुएशन में 50% से ज्यादा अंक लाने होते है। किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले उसके एडमिशन प्रोसीजर के बारे में सारी जानकारी जरूर प्राप्त कर ले।

PGDCA में किनते सब्जेक्ट होते है –

पीजीडीसीए करने के बाद आप जब भी किसी जगह आप इंटरव्यू के लिए जाते है जहां पर कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा जाता है then आप इसको दिखा सकते है। Post Graduate Diploma In Computer Application में जिसमे आपको ICT Tools, Computer Organization & Architture, C Programming, Operating Systems, Soft Skills Development, OOPS Using C++ , Management Process & OB, Data Structure Using Java, Database Management Systems, Project ये सभी सब्जेक्ट पढाये जाते है।

नोट :- ध्यान देने वाली बात है की कई अलग-अलग यूनिवर्सिटियों syllabus थोड़ा अलग-अलग हो सकता है, but बाकी सभी सब्जेक्ट सामान्यत: ही पढाये जाते है।

पीजीडीसीए कितने समय में पूरा किया जा सकता है –

Since एक डिप्लोमा कोर्स है और इस पीजीडीसीए कोर्स को करने में वर्ष 01 का समय लगता है तथा इसे 06-06 माह के दो सेमेस्टर में बाटा गया है।

कोर्स के बाद क्या हैं अवसर –

Secondly इस कोर्स करने के बाद आप इसका पूरा फ़ायद ले, इसलिए जब भी हम किसी चीज को करते है तो चाहते है उसे अच्छे ढंग करे ताकि उसके बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर सके। PGDCA करने के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक से लेकर Advance Knowledge हो जाती है। सभी तरह की टेक्नोलॉजी से जुडी कंपनियों में आपको जॉब मिल सकती है। इसके अलावा आप अगर आगे अपनी पड़े चालू रखना चाहते है तो आपको सीधे ही MCA और MBA में एडमिशन मिल जायेगा। PGDCA करने के बाद अपना खुद कोई ऑनलाइन शॉप भी खोल सकते है जिसमे आप लोगो को ऑनलाइन पेमेंट, कियॉस्क बैंकिंग और MP Online जैसे सुबिधा प्रदान कर सकते है। इसके अलावा आप एक कंप्यूटर कोचिंग सेंटर और कोचिंग क्लास बगेरा भी खोल सकते है।

यह भी पढ़े
>> Instagram Story Kaise Download Kare with music? in Hindi
>> PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi

PGDCA (पीजीडीसीए) के फीस कितनी होती है –

वैसे तो सभी तरह के कंप्यूटर कोर्स की कीमत अलग-अलग होती है, जिन्हे आप 3 महीने और 06 महीने में क्लियर कर सकते है और इन कोर्सेज की फीस भी कम होती है, but अगर आप PGDCA करते है जो की 01 वर्ष का कोर्स है तो इसको करने के बाद आपको किसी और कोर्स को करने की जरुरत नहीं होती। PGDCA डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अगल-अलग संस्थानों अलग-अलग फीस लगती है, परन्तु एवरेज फीस की बात करे तो इस डिप्लोमा कोर्स को करने में आपको रुपए 10,000 से लेकर 20,000 तक खर्च करने पड़ सकते है। लेकिन इस कोर्स के बाद आपको कंप्यूटर की सभी बेसिक से लेकर एडवांस्ड तक की कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिससे आपको कोई और दूसरे डिप्लोमा कोर्स की जररत नहीं होगी। इसके बाद आप और एडवांस्ड चीजे को कर सकते है।

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। आप जान चुके होंगे की कुछ steps को follow करके। PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी query हो तो आप हमसे जरूर पूछे। हम पूरी कोशिस करेंगे की आपको सही और सटीक जानकारी provide कर सके।

1 thought on “PGDCA कैसे करे ? सम्पूर्ण जानकारी in Hindi”

  1. Pingback: Instagram Profile Picture Download कैसे करे? in Hindi - Suggest2u

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: