What is GPU l जीपीयू क्या है सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी

What_is_GP_in_hindi_Full details

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर Graphical Processing Unit (GPU) के बारे में जानेगें की यह कंप्यूटर प्रोसेसिंग में क्या रोल निभाता है और कितना जरुरी है। वैसे आप सभी ने कभी न कभी कोई मोबाइल, टेबलेट या डेस्कटॉप खरीदते समय इनके सबके स्पेसिफिकेशन में एक शब्द GPU जरूर सुनने को मिला होगा। लेकिन ज्यादातर लोग जीपीयू के कार्य और उसकी इम्पोर्टेंस के बारे में नहीं जानते है. इसलिए इस पोस्ट में हम What is GPU l जीपीयू क्या है सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी के बारे जानेंगे।

कंप्यूटर द्वारा मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले images और visual जो हम देखते है, इन्हें graphics कहते है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की ही मदद से पिक्चर और मूवीज भी तैयार की जाती जिनमे तथा एनीमेशन बगैरा भी create किये जाते है। Therefore ग्राफ़िक्स की मांग भी बड़ी है।

दुनियाभर में जितनी ज्यादा ग्राफ़िक्स की मांग बढ़ रही है, उतना ही कार्य को अच्छा और बेहतर करने की आवश्यकता पड़ती है तथा काम को बेहतर ढंग से करने के लिए हमे एडवांस और बेहतर बनना पड़ता है. Graphics को बनाने के लिए साथ ही हमे बेहतर और efficient GPU की भी जरुरत होती है।

आज के समय में हम जो Games खेलते है for example – Free Fire, PUGB and BGMI बगैरा ये सब गेम और Cartoon & Animation इन सब कामों को करने के लिए हमे Graphics की आवश्यकता होती है. और ग्राफ़िक्स के लिए GPU की. इसी कारण आज के इस लेख में हम What is GPU l जीपीयू क्या है के बारे में सम्पूर्ण रूप से विस्तापूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे, तो चलिए जान लेते है What is GPU के बारे में …

जीपीयू क्या है What is GPU in Hindi

GPU का full form – Graphics Processing Unit होता है और जीपीयू से ही ग्राफिक्स बन पाते है। कंप्यूटर ग्राफिक्स कंप्यूटर द्वारा मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले images और visual जो हम देखते है, इन्हें graphics कहते है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की ही मदद से पिक्चर और मूवीज भी तैयार की जाती तथा एनीमेशन बगैरा भी create किये जाते है।

जीपीयू यह एक सहायक प्रोसेसर होता है, जो ग्राफिकल केलक्युलेशन करता है, यह काम पहले प्रोसेसर द्वारा किया जाता था। But दिन व दिन बाजार में नए application जो graphics से लेस होते है के आने के कारण मोबाइल और कंप्यूटर पर फास्ट प्रोसेसिंग कार्य करने के लिए प्रोसेसर पर ज्यादा भार पड़ने लगा था और इसी भार को कम करने के लिए GPU के निर्माण के बारे में सोचा गया और GPU का निर्माण किया गया.

Since हमारे कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर होने वाले सारे काम जैसे की Animation, Images, Videos, Gaming, Swiping, Popup बगेरा सभी काम डिस्प्ले पर GPU मदद से हो पाते है। मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले जीपीयू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेमिंग करते वक्त होता है और ऐसे ही कंप्यूटर में सबसे ज्यादा GPU का इस्तेमाल फोटो और वीडियो एडिटिंग के करते वक्त होता है।

प्रोसेसर की तरह ही जीपीयूमें भी multicore और अलग frequency होती है और ये प्रोसेसर के हिसाब से रखी जाती है. ये जितनी ज्यादा होगी उतनी अच्छी होतीहै। Because जिस GPU में जितनी ज्यादा कोर और मेमोरी होती है वह उतनी Performance Output देता है। सामान्यता हमे मोबाइल में अक्सर Mail, Adreno और PowerVR कंपनी के जीपीयू ही देखने को मिलते है।

जीपीयू के प्रकार – Types Of GPU

आज मुख्य रूप जिन कंपनियों GPU प्रोसेसर देखने को मिलते है वो निम्न प्रकार से है :-

Mali GPU – इस GPU का निर्माण ARM कंपनी करती है. यह Mali ARM का GPU है। यह कंपनी प्रोसेसर का आर्किटेक्चर डिज़ाइन करती है. कंपनी अलग मोबाइल फोन कंपनियों को अपना जीपीयू प्रोवाइड कराती है, ताकि मोबाइल फोन में इसे उसे किया जा सके। Mali ARM MediaTek और Samsung जैसी बड़ी कंपनियों प्रोसेसर के साथ भी आपको अक्सर Mali GPU ही देखने को मिलेंगे। कंपनी के Mali के 21 GPU के अलग-अलग मॉडल (नमूने) मौजूद है, जिनका इस्तेमाल विभिन्न प्रोसेसर के साथ किया जाता है।

AdrenoVR GPU – इस जीपीयूका निर्माण PowerVR Imagination Technology नामक कंपनी द्वारा किया जाता है। यह कंपनी मुख्यरूप से 2D, 3D Rendering, videos और Encoding and Decoding के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है। इस कंपनी द्वारा स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों के लिए जीपीयू का निर्माण किया जाता है। PowerVR Imagination Technology प्रत्येक वर्ष नए-नए GPU का बनाती है। इस कंपनी के co-processor यानि जीपीयू का उपयोग Apple, LG, Sony और Samsung जैसी कंपनियां करती है।

Adreno GPU- Adreno जीपीयू के प्रॉसेसर Qualcomm कंपनी द्वारा बनाये जाते है। Qualcomm Snapdragon प्रोसेसर का भी निर्माण करती है। इस कंपनी के Processor Snapdragon के नाम से कई मोबाइल्स में आते है। कंपनी द्वारा हाल ही में 8Gen 1 प्रोसेसर को लांच किया जो Snapdragon 888 से ज्यादा पावरफुल है.

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी query हो तो आप हमसे जरूर पूछे। हम पूरी कोशिस करेंगे की आपको सही और सटीक जानकारी provide कर सके। हमारे द्वारा लिखी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडियो पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: