What is Motherboard in Hindi l Motherboard क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी

What is Motherboard in Hindi

Motherboard – यह कंप्यूटर का वह सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है, जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी Input Device, Output Device और मेमोरी कंप्यूटर से जुड़े रहते है तथा सब आपस में communicate कर सकते है.

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है motherboard बारे में। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे है जो कंप्यूटर से तो परिचित है, परन्तु कंप्यूटर के सभी पार्ट्स के बारे शायद ही सब लोग जानते हो, इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम ऐसे कंप्यूटर के महत्पूर्ण भाग motherboard के बारे में जानकारी देने वाले है। Motherboard CPU का वे महत्पूर्ण भाग जिस पर पूरे CPU components fit किये जाते है। Therefore हम इस लेख में कंप्यूटर के motherboard के बारे जानेंगे की What is Motherboard in Hindi l मदरबोर्ड क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी में.

Motherboard एक मुख्य Printed Circuit Board (PCB) होता है। यह किसी कंप्यूटर CPU में motherboard रीड की हड्डी के सामान होता है, जिस पर सारे CPU पार्ट्स जुड़े हुए या इस पर लगे हुए होते है। वैसे आपमें से कई सारे लोगो ने ऐसे उपकरण देखे ही होंगे जिसमें कई छोटे-बड़े equipment जुड़े या लगे होते है, जो सारे components को एक साथ जोड़े रखते है, उसे ही motherboard कहते है। Motherboard एक कंप्यूटर के सारे भागों को जोड़ने के अलावा सारे पार्ट्स को आपस में पावर रिसीव करने और communication करने की भी अनुमति प्रदान करता है।

But आज के motherboard में बहुत बदलाव और capability आ चुकी है और motherboard में काफी नए features add कर दिए गए है। इसी कारण कंप्यूटर की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। कंप्यूटर Upgrade होने से बहुत से कार्य करने में मौजूदा कंप्यूटर सक्षम है। आज के इस पोस्ट में हम What is Motherboard in Hindi l Motherboard क्या है सम्पूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानेंगे और समझेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं.

मदरबोर्ड क्या है ? (What is Motherboard in Hindi) –

What is Motherboard in Hindi – मदरबोर्ड कंप्यूटर का वह महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिससे या जिस पर सभी जरुरी उपकरण जुड़े रहते है। Motherboard से CPU, RAM, BIOS, Mouse और Keyboard आदि उपकरण जुड़ते है, जो CPU Cabinet में Dedicated Ports के माध्यम से जुड़ते है तथा motherboard इन सभी उपकरणों को पावर प्रदान करता है, जिससे ये सारे equipment’s आपस में communicate कर सके then हम आसानी से कंप्यूटर पर कार्य पूरा कर पाए।

Motherboard एक मुख्य Printed Circuit Board (PCB) होता है। जिसे कई अन्य नामो से भी जाना जाता है for example – Logical Board, System Board, Printed Wired Board एवं Mainboard (Mobo) etc. मदरबोर्ड कंप्यूटर में ऐसे होता है जैसे मानव शरीर में रीढ़ की हड्डी होती है। बिना इसके जैसे शरीर में स्थिरता नहीं आ सकती है, वैसे ही हमे कंप्यूटर equipment’s के लिए मदरबोर्ड की आवश्यकता होती है।

Secondly मदरबोर्ड एक Plastic की बनी sheet होती है, जिसमे की विभिन्न equipment को जोड़ने के लिए कई सारे अलग-अलग तरह के Ports बनाये जाते है। इसमें सभी Ports का connection मदरबोर्ड से होता है। जिसे हम आसानी से अपनी आँखों से देख सकते है।

परिभाषा –

मदरबोर्ड कंप्यूटर का वह सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है, जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी Input Device, Output Device और मेमोरी कंप्यूटर से जुड़े रहते है। ये सब आपस में communicate कर सकते है।

मदरबोर्ड का इतिहास –

दुनिया का पहला मदरबोर्ड सिस्टम Planer Breadboard था, जिसे प्रसिद्ध कंपनी IBM द्वारा सन 1981 में बनाया गया था। इसका निर्माण कंप्यूटर सिस्टम के लिए किया गया था, But उस समय मदरबोर्ड इतना एडवांस नहीं था। जिसके बाद दोबारा 1984 में IBM द्वारा नयी तकनीक का प्रयोग कर एडवांस मदरबोर्ड बनाया गया, जो की सभी प्रकार के डेस्कटॉप कंप्यूटर के उचित था।

Since सन 1986 में ताइवान द्वारा बनाया गया मदरबोर्ड Gigabyte सामने आया फिर इसके बाद 1989 में ताइवान में Pegasus नाम की कंपनी बनी जो की Acer द्वारा बनाई गयी थी। ये कंपनी ने दुनियाभर में मदरबोर्ड बनाने नाम पाया। फलस्वरूप इसके बाद कई और कंपनियां आगे आती गयी और मदरबोर्ड बनाने की तकनीक बड़ी और इसमें सुधार होते रहे. अत: हम एडवांस और बेहतर मदरबोर्ड देख पा रहे है जो ज्यादा capacity रखते है।

मदरबोर्ड कैसे काम करता है –

मदरबोर्ड कैसे काम करता है, इसके निम्नलिखित कार्य है –

Central Backbone – मदरबोर्ड को अक्सर कंप्यूटर की रीढ़ की हड्डी कहाँ जाता है, ऐसा इसलिए because कंप्यूटर के सभी कम्पोनेंट्स जैसे RAM, HDD, CPU और अन्य सभी जरुरी equipment मदरबोर्ड से जुड़े हुए होते है।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस/ पावर सप्लाई – मदरबोर्ड की सहायता से CPU कैबिनेट इनपुट और आउटपुट डिवाइस को जोड़ने के लिए पोर्ट्स बनाये जाते है, इन पोर्ट्स से कंप्यूटर में एक्स्ट्रा चीजे जोड़ सकते है। ये सभी चीजे पोर्ट्स के माध्यम से मदरबोर्ड से जुड़ते है और मदरबोर्ड पावर supply करता है।

Communication – मदरबोर्ड सभी कंपोनेन्ट्स के लिए कम्यूनिकेशन हब की तरह कार्य संपादन करता है। Consequently यह कंप्यूटर के अंदर data flow को कण्ट्रोल करता है। आसान शब्दों में कहे तो ये डाटा को रिसीव और सेंड करता है।

BIOS – मदरबोर्ड BIOS प्रोग्राम को भी होल्ड करने की क्षमता रखता है जो मदरबोर्ड पर ही ROM मेमोरी में स्थित होता है तथा ये प्रोग्राम कंप्यूटर की boot process के लिए आवश्यक होता है।

Motherboard के प्रकार –

वैसे तो मदरबोर्ड का कोई विशेष कई प्रकार उपलब्ध नहीं है. ये कई साड़ी क्षमताओं के साथ उपलब्ध है। लेकिन मदरबोर्ड निर्माता कंपनी इनमे बदलाव कर सकती है. But मौजूदा दौर में इनकी बनावट के आधार पर हम इन्हे मुख्य रूप से भागो में बांट सकते है – 1) Integrated Motherboard 2) Non-Integrated Motherboard.

Integrated Motherboard – ये ऐसे मदरबोर्ड होते है, जिनमें विभिन्न प्रकार के equipment’s को जोड़ने एक लिए अलग से पोर्ट्स दिए या बनाये जाते है। जिसकी सहायता से आप कंप्यूटर के किसी पार्ट को आसानी से upgrade भी कर सकते है, इस प्रकार के मदरबोर्ड को ही integrated Motherboard कहते है। आजकल ज्यादतर डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप में इसी प्रकार मदरबोर्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Non-Integrated Motherboard – ये वह मदरबोर्ड होते है, जिनमें एक्स्ट्रा equipment’s को जोड़ने एक लिए अलग से पोर्ट्स नहीं होते है और इन्हे upgrade भी नहीं किया जा सकता, इसमें RAM, CPU etc. को solder किया जाता है। इस प्रकार के मदरबोर्ड को ही Non-Integrated Motherboard कहते है। इनका इस्तेमाल स्मार्टफोन्स और टेबलेट्स आदि बनाने में किया जाता है.

हमने क्या सीखा ?

आज इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर मदरबोर्ड के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है और हमने जाना की What is Motherboard in Hindi l Motherboard क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी के बारे में सीखा और मदरबोर्ड की महत्ता से परिचित हुए।

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी query हो तो आप हमसे जरूर पूछे। हम पूरी कोशिस करेंगे की आपको सही और सटीक जानकारी provide कर सके। हमारे द्वारा लिखी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडियो पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: