BHIM UPI ID या BHIM APP से पैसे कैसे कमाए (How to earn money with BHIM UPI ID or BHIM APP)

BHIM UPI ID

क्या आप भी Bhim App से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं? यदि हाँ, तब यह article आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. Technology के विकाश ने भारत में एक क्रांति ला दी है और Technology का ही देन है की यह धीरे धीरे पूर्ण रूप से digital होता जा रहा है जैसे-जैसे ऑनलाइन सेवाएं विभिन्न क्षेत्र अपना रहे हैं.

उससे काम करना आसान हो गया है इस वजह से समय की भी काफी बचत हो जाती है आज ऐसी बहुत सारी Website तथा App बन चुके हैं जो online सेवा प्रदान करती हैं जिससे आप सामान खरीदना Movie booking, room booking, पैसे लेनदेन आदि कर सकते हैं, Therefore आज के इस आर्टिकल में हम ऐसी ही सेवाओं के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन लेनदेन के कार्य करती है.

Since आपको पता ही है online money transfer करने के लिए बहुत सारे App तथा website है. यह Website तथा App आपके कामों को आसान बनाती है. आज हम ऐसे ही App के बारे में आपको बताएंगे जिसका नाम Bhim App है आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Bhim app/BHIM UPI क्या है तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं उसके बारे में complete जानकारी देंगे.

What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi

BHIM App क्या है?

Above all BHIM एक UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित एक Payment App है. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है. यह सरकार के द्वारा संचालित App है जिसको भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने launch किया था.

14 अप्रैल को डॉक्टर “भीमराव अंबेडकर की जयंती” के अवसर पर इस app को शुरू किया गया था. जिसके consequently सभी लोग अपने smartphone में इसे install कर online transaction कर पाए. इस App का use कोई भी व्यापारी या आम सब्जी विक्रेता भी आसानी से कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले किसी भी App Store से BHIM App Download करना होगा, उसके बाद Mobile Number का प्रयोग करके अपनी Bank Account Details डालना होता है. जब आपके बैंक अकाउंट Add हो जाते हैं तो then बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार का Online Transaction जैसे Money transfer, Mobile recharge, online ticket booking, room booking आदि कर सकते हैं.

BHIM APP में Signup करने के बाद आपको एक VPA (Virtual Payment Address) प्राप्त होता है. यह VPA आपके Mobile Number या आपके ईमेल आईडी पर आधारित हो सकता है. यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक डिटेल्स नहीं देना होगा.

वह व्यक्ति केवल आपके VPA के माध्यम से आपको भुगतान कर सकता है। But आप किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान करना चाहते हैं तो आप भी उस व्यक्ति के VPA या उसके Bank Details (Account Number, IFSC Code) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

Firstly इस ऐप को इस तरह Design किया गया है कि लोग आसानी से इससे अपने पैसों का लेनदेन कर तथा इसमें किसी भी प्रकार के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता भी नहीं होती है.

New technology से लेस Computer के बारे में जाने और क्या बदला आज इस दौर में

UPI ID क्या है ?

एक प्रकार का address हॉट है जैसे आपकी Email-ID यह address आपके बैंक account से connected रहता है for this reason अगर आपको कोई UPI की मदद से पैसे भेजता है तो उसे आपको अपनी UPI ID देनी होगी. जब भी हम App में UPI account बनाते है तो वह एक ID generate करता है जिसे ही हम UPI Address कहते है .

BHIM UPI ID या BHIM APP से पैसे कैसे कमाए

For example मैं पहले ही बता चुका हूं Bhim app एक तरह का Money Transaction App है. डिजिटल लेनदेन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Bharat Interface For Money (BHIM) App का उपयोग करते हुए ग्राहकों और व्यापारियों के लिए कैशबैक योजना शुरू की है.

नई योजनाओं से ग्राहकों को हर महीने 750 रुपये तक कैशबैक मिलेगा, जबकि व्यापारियों को हर महीने 1000 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है। Therefore चलिए अब विभिन्न तरीके के बारे में पता करते हैं जिससे BHIM App का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

1. First Transaction पर पाएं ₹ 51 का Welcome Gift

हालांकि कैशबैक सेवा नए और मौजूदा दोनों प्रकार के Users के लिए मान्य है, लेकिन BHIM App का प्रयोग करने वाले Users को Welcome Gift के रूप में अपना पहला लेनदेन पूरा करने पर 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. इसके लिए User को अपने बैंक खाते को लिंक करना होगा और पहला लेनदेन पूरा करना होगा। Then कैशबैक राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम ₹1 भेजकर भी Cashback प्राप्त किया जा सकता है.

ASUS Vivo Book 15 (2020), 39.6 cm HD, Dual Core Intel Celeron N4020, Thin and Light Laptop (4GB RAM/256GB SSD/Integrated Graphics/Windows 10 Home

2. Bhim App Referral Program से कमाए

प्रधानमंत्री जी ने यह सूचना देते हुए कहा था कि यदि आप ऐप का इस्तेमाल करके cash back जीत सकते हैं इसमें आपको ₹10 प्राप्त होगा तथा जिसको आप refer करेंगे उसको प्रत्येक transaction करने पर ₹25 प्राप्त होंगे यह ₹25 तीन transaction के लिए ही है but इसमें ₹ 50 से अधिक का balance होना चाहिए. किसी दोस्त को Bhim App रेफर करने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो करें :-

1. BHIM App open करें.

2. Homepage पर स्थित ऊपर Menu icon पर क्लिक करें.

3. Refer a friend पर क्लिक करें.

4. Invite पर क्लिक करें.

5. उसके बाद आप अपने refferal link को शेयर कर पाएंगे.

6. जैसे ही वह आपके link के माध्यम से Bhim app download करके install करते हैं तो आपको इसके ₹10 मिलेंगे यदि आप 20 लोगो को install करवाते हैं तो दिनभर में आपको ₹200 का फायदा होगा.

7. इस तरह से आप Bhim app के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं.

3. BHIM App से 500 रुपए तक का Cashback प्राप्त करें

500 रुपये तक का कैशबैक BHIM ऐप VPA / UPI आईडी, खाता संख्या या मोबाइल नंबर के माध्यम से किए गए प्रत्येक Unique Transaction के लिए 25 रुपये कैशबैक देगा. न्यूनतम लेनदेन मूल्य 100 रुपये होना चाहिए. user प्रति माह 500 रुपये का अधिकतम कैशबैक कमा सकते हैं.

Calculator क्या है जाने Calculator से जुड़ी Complete जानकारी इन हिंदी

Secondly प्रति लेनदेन कैशबैक के अलावा, users द्वारा किए गए मासिक लेनदेन की मात्रा के आधार पर कैशबैक होगा. अगर BHIM App user 25 या अधिक लेनदेन करते हैं, लेकिन प्रति माह 50 से कम है, तो उन्हें 100 रुपये कैशबैक मिलेगा। 50 से अधिक और 100 से कम के लेन-देन के लिए, 200 रुपये कैशबैक के रूप में प्रदान किए जाएंगे. जो लोग मासिक 100 से अधिक लेनदेन करते हैं, उन्हें 250 रुपये कैशबैक मिलेगा.

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। Therefore गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: