What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing द्वारा Blogger किसी भी Company के Affiliate Marketing Programs को Join करके उनके Products को अपनी Website के जरिये Sale करवाता है, और Commission के जरिये कमाता है। आज कई लोग Affiliate Marketing को एक प्रोफेशनल Business की तरह कर रहे है और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर लेते है।

आज Technology के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके है। अब आप internet की help से घर बैठ पैसे कमा सकते है। बहुत सारे लोगो को अभी तक internet से पैसा कमाने के बारे में नही पता और कुछ लोगो का मानना है कि internet से ज्यादा पैसा नही कमाया जा सकते। इसलिए आज हम ” आपको affiliate marketing के बारे में बताने वाले है ” जिसकी मदद से आप हजारों और लाखों रुपये तक अपनी काबलियत से कमा सकते है।

Affiliate Marketing Websites या Blog से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसके द्वारा Blogger किसी Company के एफिलिएट मार्केटिंग Programs को Join करके उनके Products को अपनी Website के जरिये Sale करवाता है, और Commission कमाता है। Firstly आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर मार्केटिंग तक सभी कामों के लिए हम E-Ecommerce वेबसाइट का उपयोग करते हैं, इससे लोगों को फायदा भी मिलता है और कुछ नया करने का मौका भी मिलता है। 

दोस्तों अगर आप भी Online Work करके कही जाए बिना पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi को पूरा जरुर पढ़ें। 

What is digital signature full information in Hindi

What is Affiliate Marketing in Hindi (Affiliate Marketing क्या है ?)

Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। Because इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होती है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर कपड़ों या electronics तक।

Affiliate Marketing Hindi Meaning (एफिलिएट मार्केटिंग मीनिंग) में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग को आपके लिए थोड़ा और सरल शब्दों में समझाते हैं। For example अगर कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करता है और उनके Products को अपने Sources जैसे की Blog या Website पर Promote करता है, तो उसे Affiliate Marketing करना कहते है।

उम्मीद है कि अब आप Affiliate Marketing Kya Hota Hai (एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है) ये अच्छे से समझ गए होंगे, अब आगे हम आपको Affiliate Marketing Kaise Kare इसके बारे में बताएंगे, आईये जानते हैं इसके बारे में।

ASUS Vivo Book 15 (2020), 39.6 cm HD, Dual Core Intel Celeron N4020, Thin and Light Laptop (4GB RAM/256GB SSD/Integrated Graphics/Windows 10 Home

How to do affiliate marketing in Hindi (Affiliate Marketing कैसे करे ?)

जो company या organization अपने products प्रमोट करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग या वेबसाइट owner उस program को  join करता है, तो company या organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है। अब अगले कदम में वह व्यक्ति अपने blog या website पर उस लिंक या बैनर को अलग-अलग प्रकार से लगता है। अब उस वयक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत से visitors आते हैं। जब कोई visitor उस लिंक या बैनर पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी या organization की वेबसाइट पर पहुँचता है then कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है।

सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि affiliate marketing कैसे करें। Because इसके लिए आपको product का promotion करना पड़ता है। जिस वजह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके और आप उस product को बेच सके। इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसे आप affiliate marketing कर सकते है।

Blogging

affiliate marketing करने के लिए यह सबसे अच्छा option है बहुत सारे blogger affiliate marketing करके पैसा कमाते है। आप भी अपना एक blog बनाकर affiliate marketing शरू कर सकते है।

1 अपने Blog niche के हिसाब से affiliate program join करके उन्हें promote कर सकते है।

2. किसी product का review लिखकर उसे promot कर सकते है।

3. अपने blog viewers को किसी product को recommended करके उसे promote कर सकते है।

Calculator क्या है जाने Calculator से जुड़ी Complete जानकारी इन हिंदी

एफिलिएट मार्केटिंग में Account कैसे बनाएँ

Affiliate Marketing Registration:

आप जिस भी Company के द्वारा Affiliate Marketing करना चाहते है उस Company को Join करे। यहाँ हम आपको Amazon पर Affiliate Account करने के बारे में बताएँगे। अब हम Step By Step जान लेते है इस पर Account बनाकर पैसे कमाए।

Step 1. Go To Website

सबसे पहले आपको Https://Affiliate-program.Amazon.In/ की Website पर जाये यहाँ पर Join For Free के Option पर Click करे।

Step 2. Enter Your Details 

यहाँ आपसे कुछ Details मांगी जाएगी उसे भरे।

  • Email Or Mobile Phone Number – यहाँ पर अपना Email या Mobile Number डाले।
  • Password – इसमें Password Enter करे। 
  • Create Your Amazon Account – अपनी Details भरने के बाद इस Option पर Click कर दीजिये।

Step 3. Fill The Form 

अब आपके सामने एक Form आएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही Fill करे। 

  • Payee Name – इसमें आपको अपना Name भरना है जो आपके Bank Account में है। 
  • Address Line – इस Option में आपको अपना पूरा Address लिखना है। 
  • City – अब अपने शहर का Name लिखे। 
  • State, Province Or Region – यहाँ राज्य का Name लिखे। 
  • Postal Code – अब अपना Postal Code भरे। 
  • Phone Number – Phone Number भर कर Next पर Click कर दीजिये।

New technology से लेस Computer के बारे में जाने और क्या बदला आज इस दौर में

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

  • एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत से लोग आज अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। 
  • क्या आप भी इसके द्वारा एक शानदार Income प्राप्त करना चाहते है तो जानिए…एफिलिएट मार्केटिंग Se Paise Kaise Kamaye
  • ऐसी बहुत सी Companies है जहाँ आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है जैसे- एफिलिएट मार्केटिंग फ्लिपकार्ट, Affiliate Marketing Amazon, GoDaddy, Snapdeal आदि Companies Affiliate Marketing Provide करती है। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इन Website पर Account बनाना पड़ता है वहां आपको चुनना पड़ता हैं की आप किस तरह से पैसे लेना चाहते है।
  • जैसे अपने Bank Account में या PayPal से या और किसी तरीके से इस तरह से आपको आपका Commission आपके चुने हुए तरीके से मिल जाता है।
  • तो अब जान लेते है की Affiliate Marketing पर आप Account बनाकर कैसे Affiliate Marketing कर सकते है।

Next पर Click करने के बाद आपसे आपकी Website पूछेंगे। इसमें आपको अपनी Website का Name बताना है। If आपकी किसी तरह की कोई Website नहीं है तो आप अपने Facebook Page का Name भी यहाँ पर लिख सकते है। 

अगर आपका Facebook Page नहीं है तो यहाँ पर आप YouTube Channel की Link दे सकते है और अगर वो भी नहीं है तो आप एक Free Website बनाए और उसका Link यहाँ डालकर Next पर Click कर दीजिए।

इसके बाद आपके सामने फिर से एक Form आएगा। जिसमें आपको अपनी Website के बारे में जानकारी देनी है लेकिन इसके पहले आपको अपनी Associates Id भरना होगी। इसके बाद आप अपनी Website की जानकारी भर सकते है। 

Affiliate Marketing से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

इस marketing में कुछ ऐसे terms काइस्तेमाल होता है जिनके विषय में हम सभी को जानना बहुत ही जरुरी है, तो चलिए ऐसे ही कुछ definition के विषय में जानकारी प्राप्त करते है।

1. Affiliates: Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं. ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है.

2. Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो अलग-अलग categories में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है.

3. Affiliate ID: यह एक unique ID होता है जो की sign up करने पर प्राप्त होता है. Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां जुटाने में help करती है. इस ID के मदद से आप अपने Affiliate account में login कर सकते हैं.

4. Affiliate link: ये उस link को कहा जाता है जो की affiliates को product promoting करने के लिए provide किये जाते हैं. इन links को click करके ही Visitors किसी product website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है. इन links के द्वारा ही Affiliate program चलाने वाले sales को track करते है.

5. Commission: एक successful selling हो जाने के बाद जो Amount उस blogger या फिर जो selling कराता है (affiliate) उसे commission कहा जाता है. ये amount Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है. यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि जैसे की terms and condition में पहले से mentioned हो.

6. Link Clocking: अक्सर Affiliate links लंबे और दिखने में थोड़े अजीब लगते है, इसके लिए ऐसे links को URL shortners का इस्तमाल कर छोटा बनाया जाता है जिसे की Link Clocking कहते हैं.

7. Affiliate मैनेजर: कुछ Affiliate programs में Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सही सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।

8. Payment Mode: Payment पाने की तरीके को Payment Mode कहते हैं. इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी. अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं. जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।

9. Payment Threshold: Affiliate Marketing में affiliates को तब कुछ commission प्रदान किया जाता है and then जब वो कुछ minimum sale कर लें. इस sales को करने के बाद ही आप payment earn करने लायक बन जायेगे. इसे ही payment threshold कहा जाता है. अलग-अलग programs की payment threshold की amount अलग-अलग होती है ।

Mi Notebook Pro QHD+ IPS Anti Glare Display Intel Core i5-11300H 11th Gen

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

1 thought on “What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi”

  1. Pingback: how to make money from Instagram 2022 - Suggest2u

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: