What is Super Computer & How to work l सुपर कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है.

Super Computer

यह सामान्य कंप्यूटर से हजारों गुना ज्यादा fast काम करता है। इसीलिए इसे super computer कहा जाता है। ये किसी भी समय सभी available computer system की तुलना में सबसे तेज और पावरफुल होता है।

आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे What is Super Computer सुपर कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, But आज हम आपको सुपर कंप्यूटर के बारे में बताएंगे। अगर आप Super Computer के बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में आपको सुपर कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में मिल जाएगी। इस पोस्ट में आपको सुपर कंप्यूटर क्या है? सुपर कंप्यूटर कैसे काम करता है? सुपर कंप्यूटर की कीमत कितनी होती है? दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौनसा है? भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर कौन सा है? इस सब की जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, What is Super Computer & How to work l सुपर कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है ?

तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं और सुपर कंप्यूटर क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

What is Affiliate Marketing And how to do in Hindi

New technology से लेस Computer के बारे में जाने और क्या बदला आज इस दौर में

सुपर कंप्यूटर क्या है? (What is super computer in Hindi)

सुपर कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य वाले कंप्यूटर की तुलना में उच्च स्तर के प्रदर्शन वाला एक कंप्यूटर है। Then super computer general purpose computer की तुलना में बहुत High Level की Calculation and computing perform कर सकता है।

यह सामान्य कंप्यूटर से हजारों गुना ज्यादा fast काम करता है। Therefore इसे super computer कहा जाता है। ये किसी भी समय सभी available computer system की तुलना में सबसे तेज और पावरफुल होता है।

सुपर कंप्यूटर प्रदर्शन सामान्यत: फ्लोटिंग प्वाइंट ऑपरेशन में प्रति सेकंड मिलियन निर्देशों की बजाय प्रति सेकंड मापा जाता है। Firstly इस computer system को वहां पर काम में लिया जाता है जहां पर बहुत ज्यादा power and fast processing के साथ real time task perform की जरूरत होती है।

ASUS Vivo Book 15 (2020), 39.6 cm HD, Dual Core Intel Celeron N4020, Thin and Light Laptop (4GB RAM/256GB SSD/Integrated Graphics/Windows 10 Home

सुपर कंप्यूटर काम कैसे करता है?

Above all सुपर कंप्यूटर की जरूरत वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग प्रयोगो जिनमें बहुत ज्यादा database और high level के calculation की गणना की जरूरत पड़ती है, इसके लिए इस्तेमाल किया जाता है।

सुपर कंप्यूटर बहुत तेज, शक्तिशाली और महंगे होते हैं। इसीलिए इसका उपयोग वहीं पर किया जाता है जहां पर बहुत बड़ा और तेजी से कैलकुलेशन करने की जरूरत होती है। इसके अलावा स्पेशल ऑपरेशन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, because स्पेशल ऑपरेशनो में समय की बहुत कमी होती है, उनमें कम समय में ज्यादा काम करना होता है।

Super computers में कौन सा Operating System इस्तेमाल होता है?

Secondly आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है की super computers को run करने के लिए ordinary operating systems का ही इस्तेमाल होता है जिसे हम अपने PC को चलाते हैं, लेकिन ये हम जानते ही हैं की ज्यादा modern super computer actual में off-the-self computers और work stations के cluster होते हैं.

कुछ वर्षों पहले तक operating system के हिसाब से Unix का इस्तमाल किया जाता था वहीँ अभी उसके बदले में Linux का इस्तमाल होता है. जो की open-source होता है. चूँकि supercomputers generally scientific problems के ऊपर काम करते हैं, इसलिए उनके application programs को traditional scientific programming languages जैसे की Fortran, या ज्यादा popular modern languages जैसे की C और C++ में लिखा जाता है.

Calculator क्या है जाने Calculator से जुड़ी Complete जानकारी इन हिंदी

सुपर कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ?

Since यदि आप Computers के इतिहास का अध्ययन करेंगे तब आप पाएंगे की किसी एक individual का इसमें योगदान नहीं है बल्कि बहुत से लोगों ने अपने योगदान समय समय पर दिया है. कहीं तब जाकर हमें ऐसे amazing machines देखने को मिला. But जहाँ बात super computer की आती है तब इसका एक बहुत बड़ा श्रेय Seymour Cray (1925–1996) को जाता है. क्यूंकि उनका योगदान Supercomputer में सबसे ज्यादा है. इन्हें आप सुपर कम्प्यूटर के जनक भी कह सकते है.

अभी के समय में 2018 में fastest super computers की race में China सबसे आगे हैं, then उनके द्वारा बनायीं Sunway TaihuLight अभी पूरी दुनिया में सबसे तेज चलने वाली Super computer है.

दुनिया के Top 5 Fastest Super computers कौन-कौन से है?

सभी देशों में computing power को लेकर काफी competition होती है, की कोन सबसे आगे हो सके but top का स्थान तो एक ही होता है. Super computing में Peak performance हमेशा बदलता रहता है. यहाँ तक की super computer के definition में भी लिखा हुआ है की यह एक ऐसा machine होता है “ जो की हमेशा अपने highest operational rate में ही कार्य करता है.”

Competition के होने से ये super computing को और ज्यादा रोचक बनाती है, जिससे scientists और engineers हमेशा बेहतर से बेहतर computational speed के ऊपर अपनी research जारी रखते हैं. तो चलिए जानते हैं दुनिया के top 5 supercomputers कोन कोन से हैं.

  • Sunway TaihuLight (China)
  • Tianhe-2 (China)
  • Piz Daint (Switzerland)
  • Gyoukou (Japan)
  • Titan (United States)

Mi Notebook Pro QHD+ IPS Anti Glare Display Intel Core i5-11300H 11th Gen

भारत के सुपर कंप्यूटर का नाम

Finally क्या आप जानते है भारत के प्रथम सूपरकंप्यूटर परम 8000 का शुभारंभ कब हुआ, 1991 में India में इसे आरम्भ किया गया था. हमारा देश भारत में भी कुछ super computers है. चलिए भारत के सुपर कंप्यूटर का नाम जानते है।

  • SahasraT (Cray XC40)
  • Aditya (IBM/Lenovo System)
  • TIFR Colour Boson
  • IIT Delhi HPC
  • Param Yuva 2

सुपर कंप्यूटर की कीमत कितनी होती है?

Price of Super computer in Hindi: सुपर कंप्यूटर की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि यह कितनी floating point per second की speed से गणना करता है। जो सुपर कंप्यूटर जितना ज्यादा तेज होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी, that is to say वह उतना ही महंगा होगा।

इसलिए सुपर कंप्यूटर को बनाना और इस्तेमाल करना आसान नहीं होता है। सामान्यत: सुपर कंप्यूटर की कीमत $20,000 होती है but बड़े सुपर कंप्यूटर की कीमत 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक होती है।

हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। Therefore गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: