What is Wi-Fi & How to use in Hindi

Wi-Fi

Wi-Fi एक wireless technology है, जिसका उपयोग कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट और दूसरे गैजेट को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है. यह रेडियो सिग्नल को राऊटर से यंत्र तक भेजता है जो सिग्नल को देखने को पढ़ने और देखने लायक डाटा में कन्वर्ट में करती है.

Internet का जन्म तो Network से हुआ था. पहले कोई भी Information Digital तरीके से भेजने के लिए cables ही एक मात्र जरिया था. Cables से ही Internet Connection लिया जाता था. किंतु आपको पता ही होगा हम इंसान को हमेसा आराम और बिना किसी परेशानी से काम करना पसंद है. मेरा मतलब Internet भी बिना Cables से कैसे काम कर सकते है यही सोचते थे.

The best deals of the day

दिन प्रतिदिन बदलाव के कारण आखिर Computer Scientist ने एक एसी Wire Less Technology बना डाली जिसका नाम है WiFi. इस Wireless Technology से आजकल हर कोई थोडा बहुत क्या पूरी तरह से वाकिफ है. नए पीढ़ी के यवक इसी wire less Technology के जरिए Internet से जुडे रहते हैं. तो चलिए विस्तार से जानते हैं के वाई-फ़ाई क्या होता है.

Acnos Brand – A Black-Blue-Pink-White Stainless Steel Silver Band with Silver braclet and Watch for Women Watch for Girls

वाई-फ़ाई क्या है (What is Wi-Fi in Hindi)

Wi-Fi का पूरा नाम है Wireless Fidelity. यह एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology है. यह एक ऐसी Technology है, जिसके जरिए आज हम Internet और Network Connection का इस्तेमाल रहे है।

Firstly सबसे पहले आपकी आसान भाषा में समझते है, यह वो Technology है जिसके जरिए हम आज अपने स्मार्टफ़ोन, Computer, Laptop में बिना तार (Wireless) तरीके से Internet की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं. इसके जरिए लिमिटेड एरिया के अंदर Internet से हम और आप जुड़ सकते हैं. Mostly आज कल हर कोई wi-Fi के जरिए ही Internet Access करता हैं और इसके साथ साथ Wirelessly Data Transmit भी करते हैं जैसे आप Share it और Xender से करते हैं. Wireless और Hi-Fi शब्दों में से मिलकर Wi-Fi बना है.

Jim Daniels 2020 Affiliate Marketing Master Swipe File

Wi-Fi कैसे काम करता है?

Meanwhile अगर आप कभी एयरपोर्ट, कॉफ़ी शॉप, रेलवे स्टेशन जाते होंगे तो पक्का आप उस वक़्त Wi-Fi zone के अंदर में होते हैं. कई ऐसे शहर हैं जहाँ सरकार ने Wi-Fi जोन बना रखा है. जहाँ लोग जाकर इंटरनेट फ्री में इस्तेमाल कर सके लेकिन क्या हमने जानने की कोशिश की है आखिर ये टेक्नोलॉजी काम कैसे करती है. कोई भी wireless network radio waves का इस्तेमाल करते हैं जैसा की मोबाइल, टेलीविज़न और रेडियो करते हैं. ऐसा समझ लीजिये की जब भी wireless communication होता है ये हमेशा two-way radio communication होता है.

स्पीड (Speed)

Firstly जब भी आपने कभी रेलवे स्टेशन की Wi-Fi को इस्तेमाल किया है. तो इस्तेमाल किया होगा तो finally आपको जरूर पता होगा की speed कैसी होती है. मोबाइल में इंटरनेट जब उसे करते हैं तो इसकी speed Wi-Fi की तुलना में कम ही होती है. हम जब कोई movie को डाउनलोड करने के लिए wireless network का इस्तेमाल करते हैं तो ये mobile की तुलना में बहुत जल्दी download होता है. वही अगर Live streaming की बात करें तो mobile internet में video load होने में time लगता है लेकिन Wi-Fi में वीडियो अच्छी quality के साथ बिना buffer किये हुए चलता है.

Janiye Windows 11 ke khaas features ke baare mein

 कॉस्ट (Cost)

Currently अभी Jio 4G है ज्यादातर इस्तेमाल किया जा रहा है,Therefore लोगों को खबर नहीं है की Bill कितना है. लेकिन एक साल पहले जो Mobile data का Price था. Recharge करने से पहले करीबन 100 बार सोचना पड़ता था. Earlier तक आप जितना भी jio का Free data इस्तमाल कर चुके हैं. उसको अगर Calculate किया जाए तो 1 लाख का Bill आना आम बात है. अगर आप घर में कोई Wi-Fi connection लेते हैं तो आपको कम खर्चे में बहुत सस्ता प्लान मिल जाएगा.

simultaneously आप अकेले नहीं आपकी पूरी Family इस्तमाल कर सकती है. सस्ते होने के कारण ही Hostel, College, School, Office वैगेरा में, इस सस्ते Internet Connection का इस्तमाल करते हैं. इसे आप online video calling और Voice Calling के जरिए अपने Mobiles के Bills को भी कम से कम कर सकते हैं.

Secondly हम आशा करते है की ये आर्टिकल आप लोगो को पसंद आया होगा। गैजेट्स एंड टेक से जुड़ी नयी जानकारी पाने के लिए Suggest2u.com को (Twitter, Instagram, Facebook) पर फॉलो करे। आप हमे E-Mail के माध्यम से अपने सुझाव और सवाल हमारे E-Mail :- info@suggest2u.com पर भेज सकते है!

1 thought on “What is Wi-Fi & How to use in Hindi”

  1. Pingback: What is the mobile USB Port ? in Hindi - Suggest2u

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x
%d bloggers like this: